A
Hindi News भारत राष्ट्रीय नए साल में पहाड़ों पर जा रहे हैं तो सावधान! बर्फबारी के कारण बंद हुए कई रास्ते

नए साल में पहाड़ों पर जा रहे हैं तो सावधान! बर्फबारी के कारण बंद हुए कई रास्ते

हिमाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों में भी ऐसा ही हुआ है। यहां भारी बर्फबारी के कारण ऊपरी शिमला और मनाली के कई रास्ते अवरुद्ध हो गए हैं और पुलिस ने लोगों को सड़कें साफ होने तक उन इलाकों में नहीं जाने की सलाह दी है।

नए साल में पहाड़ों पर जा रहे हैं तो सावधान! बर्फबारी के कारण बंद हुए कई रास्ते- India TV Hindi Image Source : PTI नए साल में पहाड़ों पर जा रहे हैं तो सावधान! बर्फबारी के कारण बंद हुए कई रास्ते

शिमला: नया साल आने वाला है, ऐसे में काफी लोग जश्न मनाने के लिए पहाड़ों में जाने का विचार करते हैं। लेकिन, अगर आप ऐसा सोच रहे हैं तो पहले पहाड़ों के मौसम की जानकारी जरूर ले लें। क्योंकि, ठंड के मौसम में काफी जगहों पर बर्फबारी होने के कारण रास्ते बंद हो जाते हैं।

हिमाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों में भी ऐसा ही हुआ है। यहां भारी बर्फबारी के कारण ऊपरी शिमला और मनाली के कई रास्ते अवरुद्ध हो गए हैं और पुलिस ने लोगों को सड़कें साफ होने तक उन इलाकों में नहीं जाने की सलाह दी है। इन इलाकों में सड़कों पर भारी बर्फ जमी हुई है।

शिमला में मौसम विज्ञान विभाग केन्द्र के निदेशक मनमोहन सिंह ने बताया कि शिमला जिले के कुफरी में 30 सेंटीमीटर बर्फ गिरी है जबकि चम्बा जिले के डलहौजी में 32 सेंटीमीटर, कुल्लू जिले के मनाली में 14 सेंटीमीटर, शिमला शहर में नौ सेंटीमीटर तक बर्फबारी हुई है। 

उन्होंने बताया कि केलांग, कल्पा, शिमला, डलहौजी और कुफरी में सोमवार को तापमान शून्य से नीचे रहा। केलांग राज्य का सबसे ठंडा स्थान रहा, जहां न्यूनतम तापमान शून्य से नीचे 6.7 डिग्री सेल्सियस रहा।

बता दें कि रविवार (27 दिसंबर) को शिमला में इस मौसम की पहली बर्फबारी हुई। यह बर्फबारी रात करीब सवा नौ बजे मॉल रोड, जाखू, छोटा शिमला और शहर के अन्य हिस्सों में शुरू हुई थी।

इसके साथ ही मौसम विभाग ने सोमवार को हिमाचल प्रदेश में छिटपुट स्थानों पर बारिश और बर्फबारी का पूर्वानुमान जताया था। पूर्वानुमान के अनुसार, कई हिस्सों में भारी बर्फबारी हुई।

Latest India News