A
Hindi News भारत राष्ट्रीय हिमाचल के केलांग में हुई मौसम की पहली बर्फबारी, बढ़ने लगी ठंड

हिमाचल के केलांग में हुई मौसम की पहली बर्फबारी, बढ़ने लगी ठंड

हिमाचल प्रदेश के सुदूरवर्ती लाहौल-स्पीति जिले में केलांग और उसके आसपास के इलाकों में सोमवार तड़के मौसम की पहली बर्फबारी हुई। इस बर्फबारी ने उन स्थानीय लोगों के चेहरे पर मुस्कान ला दी, जो बड़े पैमाने पर आलू और विदेशी सब्जियां उगाते हैं।

Himachal’s Keylong sees season’s first snowfall- India TV Hindi Image Source : FILE Himachal’s Keylong sees season’s first snowfall

शिमला: हिमाचल प्रदेश के सुदूरवर्ती लाहौल-स्पीति जिले में केलांग और उसके आसपास के इलाकों में सोमवार तड़के मौसम की पहली बर्फबारी हुई। इस बर्फबारी ने उन स्थानीय लोगों के चेहरे पर मुस्कान ला दी, जो बड़े पैमाने पर आलू और विदेशी सब्जियां उगाते हैं। राज्य की राजधानी और मनाली में शुष्क मौसम देखा गया, जबकि राज्य के ऊंचे स्थानों पर पिछले 24 घंटों में हल्की बर्फबारी देखी गई।

यहां के मौसम विभाग ने कहा कि लाहौल-स्पीति, कुल्लू, चंबा, शिमला, सिरमौर और किन्नौर जिलों में ऊंची पहाड़ियों पर बर्फबारी हुई। रविवार रात को रोहतांग दर्रा, बारालाचा व कुंजुम दर्रा में करीब पांच सेंटीमीटर तक ताजा हिमपात हुआ है। वहीं, कोकसर और सिस्सू में हल्की बर्फबारी के साथ ओले भी गिरे। 

ऊंची चोटियों पर बर्फबारी होने से समूचा क्षेत्र ठंड की चपेट में आ गया है। हालांकि सोमवार को लाहौल-स्पीति व कुल्लू में हल्के बादल छाए हुए हैं। केलांग, राज्य में सबसे कम माइनस 1 डिग्री सेल्सियस के साथ सबसे ठंडा स्थान रहा, वहीं कल्पा में 2.7 डिग्री, धर्मशाला में 11.6 डिग्री और मनाली में 4.2 डिग्री निम्नतम तापमान दर्ज किया गया।

शिमला का तापमान 11.1 डिग्री सेल्सियस था। शिमला का अधिकतम तापमान शिमला 20.7, सुंदरनगर 28.3, भुंतर 27.2, कल्पा 18.0, धर्मशाला 22.2, ऊना 33.7, नाहन 28.5, सोलन 29.5, कांगड़ा 29.5, बिलासपुर 31.0, हमीरपुर 30.8, चंबा 26.9, डलहौजी 13.7 और केलांग 10.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। मौसम विभाग ने कहा कि इस सप्ताह मौसम शुष्क रहेगा।

Latest India News