A
Hindi News भारत राष्ट्रीय हिंदी दिवस: जानें पांच विदेशी भाषा के वे शब्द जो हिंदी में बोले जाते हैं धड़ल्ले से

हिंदी दिवस: जानें पांच विदेशी भाषा के वे शब्द जो हिंदी में बोले जाते हैं धड़ल्ले से

यूं तो हिंदी में कई ऐसे शब्द मिल जाएंगे जिनका संबंध स्थानीय बोली से है लेकिन समय के साथ-साथ हिंदी में रचबस गए। आपको शायद ये जानकर हैरानी होगी कि आज हम हिंदी बोलते वक़्त कई ऐसे शब्दों का इस्तेमाल करते हैं जिनका हमारे देश से कोई लेना देना ही नही है।

Portuguese

पुर्तगाली

भारत के पश्चिमी इलाके गोवा से पुर्तगाल का पुराना संबंध है। कई सालों तक पुर्तगाली भारत में रहे हैं जिसकी वजह से दोनों संस्कृतियों आपस में घुलमिल गईं। स्संकृतियों के सात साथ भाषाएं भी एक दूसरे में समाहित हो गईं।

फ़ारसी

फ़ारसी भाषा ईरान, तज़ाकिस्तान, अफ़गानिस्तान और उज़्बेकिस्तान में बोली जाती है। यह ईरान, अफ़ग़ानिस्तान, तज़ाकिस्तान की राजभाषा है। भारत से नज़दीक होने के कारण इसके शब्द आसानी से हिंदी में घुलमिल गए। हमारे देश में फ़ारसी एक ज़माने में शायरों की ज़बान हुआ करती थी। ग़ालिब ने तो एक पूरा दीवान ही फ़ारसी में लिखा था लेकिन चूंकि भाषा कठिन थी और लोगों को आसानी से समझ में नहीं आ पाती थी चुनांचे ग़ालिब ने इस दीवान को आग के हवाले कर दिया हालंकि आज भी हमारे देश में उर्दू शायरी में फ़ारसी शब्द देखे जा सकते हैं।  

Persian

तुर्की

अरबी और फ़ारसी भाषा के साथ-साथ तुर्की भाषा के भी कई शब्द बेधड़क हिंदी भाषी इस्तेमाल हो रहे हैं। दुकान, बादाम, बाज़ार जैसे शब्द इसका उदाहरण हैं।

Turkey

Latest India News