A
Hindi News भारत राष्ट्रीय सऊदी अरब में हिंदू को मुस्लिम बताकर दफनाया, दिल्ली हाईकोर्ट ने विदेश मंत्रालय से मांगी रिपोर्ट

सऊदी अरब में हिंदू को मुस्लिम बताकर दफनाया, दिल्ली हाईकोर्ट ने विदेश मंत्रालय से मांगी रिपोर्ट

सऊदी अरब में ट्रांसलेशन की गलती की वजह से एक हिंदू को मुस्लिम समझकर दफना दिया गया। शख्स के डेथ सर्टिफिकेट में हिंदू की जगह मुस्लिम लिख दिया गया था। इस मामले में पीड़ित परिवार अब हाईकोर्ट की शरण में पहुंचा है। 

सऊदी अरब में हिंदू को मुस्लिम बताकर दफनाया, दिल्ली हाईकोर्ट ने विदेश मंत्रालय से मांगी रिपोर्ट- India TV Hindi Image Source : FILE सऊदी अरब में हिंदू को मुस्लिम बताकर दफनाया, दिल्ली हाईकोर्ट ने विदेश मंत्रालय से मांगी रिपोर्ट

नई दिल्ली: सऊदी अरब में ट्रांसलेशन की गलती की वजह से एक हिंदू को मुस्लिम समझकर दफना दिया गया। शख्स के डेथ सर्टिफिकेट में हिंदू की जगह मुस्लिम लिख दिया गया था। इस मामले में पीड़ित परिवार अब हाईकोर्ट की शरण में पहुंचा है। दिल्ली हाईकोर्ट ने इस मामले में विदेश मंत्रालय से स्टेटस रिपोर्ट दाखिल करने को कहा है। जानकारी के मुताबिक सऊदी अरब में काम करनेवाले संजीव कुमार की हार्ट अटैक की वजह से 24 जनवरी को मौत हो गई थी। 

संजीव कुमार का परिवार उनके अंतिम संस्कार के लिए शव का इंतजार करता रहा वहीं सऊदी अरब में उनके के डेथ सर्टिफिकेट में हिंदू की जगह मुस्लिम लिख दिया गया जिसकी वजह से उन्हें दफना दिया गया। अब संजीव कुमार की पत्नी अंजू शर्मा ने दिल्ली हाईकोर्ट की शरण ली है और अपने पति का शव वापस मंगाने की गुहार की है। दिल्ली हाईकोर्ट की जस्टिस प्रतिभा एम सिंह ने इस मामले में विदेश मंत्रालय के अधिकारियों से रिपोर्ट मांगी है।

उन्होंने आदेश दिया है कि विदेश मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी कोर्ट की इस कार्यवाही में शामिल हों स्टेटस रिपोर्ट रखें। कोर्ट ने सरकार के वकील की तरफ से इस मामले में जवाब दाखिल किए जाने के लिए 10 दिनों का समय मांगे जाने की दलील को सिरे से खारिज कर दिया। अब बृहस्पतिवार को इस मामले की सुनवाई होगी। 

संजीव कुमार हिमाचल के ऊना के रहनेवाले थे और वे पिछले 23 वर्षों से सऊदी अरब में ट्रक ड्राइवर के तौर पर काम करते थे। 24 जनवरी को हार्ट अटैक से निधन के बाद उनका शव जिजान में बीश जनरल हॉस्पिटल में रखा गया था।

Latest India News