A
Hindi News भारत राष्ट्रीय देश में हर महीने कितनी वैक्सीन डोज तैयार हो रही हैं? स्वास्थ्य मंत्री से जानिए

देश में हर महीने कितनी वैक्सीन डोज तैयार हो रही हैं? स्वास्थ्य मंत्री से जानिए

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने इंडिया टीवी से खास बातचीत करते हुए बताया कि भारत में हर महीने कोरोना वैक्सीन की कितनी खुराकें तैयार की जा रही हैं।

देश में हर महीने कितनी वैक्सीन डोज तैयार हो रही हैं? स्वास्थ्य मंत्री से जानिए- India TV Hindi देश में हर महीने कितनी वैक्सीन डोज तैयार हो रही हैं? स्वास्थ्य मंत्री से जानिए

नई दिल्ली: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने इंडिया टीवी से खास बातचीत करते हुए बताया कि भारत में हर महीने कोरोना वैक्सीन की कितनी खुराकें तैयार की जा रही हैं। डॉ हर्षवर्धन ने कहा, "अभी हमारे पास पर्याप्त मात्रा में कोरोना के टीके उपलब्ध हैं। आज हर महीने 7 से 8 करोड़ टीके उपलब्ध (डोज तैयार हो रही हैं) हो रहे हैं। दो कंपनियों के माध्यम से आने वाले दिनों में 11 से 12 करोड़ कोरोना डोज मिलने वाली है, इसपर सरकार काम कर रही है।"

डॉ हर्षवर्धन ने कहा, "अभी जो हमारी दो कंपनियां हैं, ये मोटे तौर पर मिलकर एक महीने में 7 से 8 करोड़ वैक्सीन की डोज बनाती हैं और इसे आगे चलकर 11 से 12 करोड़ तक करने की योजना है।" उन्होंने बताया कि कुछ वैक्सीन अभी क्लीनिकल ट्रायल पर हैं, वह भी मार्केट में आएंगी।"

उन्होंने कहा, "हमारे पास किसी भी वैक्सीन के स्टॉक की कमी नहीं है और न ही राज्यों के पास वैक्सीन की उपलब्धता की कमी है। हमारे पास पूरा रिकॉर्ड है, हर राज्य को अगले 4 दिन में हम कितना देने वाले हैं, इसकी भी जानकारी उन्हें दे रखी है। 

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने कहा, "किसी भी प्रकार की कोई कमी नहीं है। जो टीका बनाने वाली कंपनियां हैं, उनकी भी सरकार हर तरीके से मदद कर रही है।" उन्होंने कहा, "केंद्र सरकार वैक्सीन का पूरा खर्चा उठा रही है और उसको लेकर हमने वितरण के लिए नियम भी बना रखे हैं।"

Latest India News