A
Hindi News भारत राष्ट्रीय HSRP नंबर प्लेट और कलर-कोडेड स्टीकर पर बड़ी खबर

HSRP नंबर प्लेट और कलर-कोडेड स्टीकर पर बड़ी खबर

उच्च सुरक्षा वाली रजिस्ट्रेशन नंबर प्लेट (एचएसआरपी) और कलर-कोडेड स्टीकर के बिना चल रहे वाहनों के खिलाफ दिल्ली सरकार का अभियान जारी है और शनिवार को इस मामले में 205 चालान जारी किये गये।

कलर-कोडेड स्टिकरों के उल्लंघन के खिलाफ दिल्ली सरकार का अभियान जारी: अधिकारी- India TV Hindi Image Source : PTI कलर-कोडेड स्टिकरों के उल्लंघन के खिलाफ दिल्ली सरकार का अभियान जारी: अधिकारी

नई दिल्ली: उच्च सुरक्षा वाली रजिस्ट्रेशन नंबर प्लेट (एचएसआरपी) और कलर-कोडेड स्टीकर के बिना चल रहे वाहनों के खिलाफ दिल्ली सरकार का अभियान जारी है और शनिवार को इस मामले में 205 चालान जारी किये गये। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। विशेष आयुक्त (परिचालन) के के दहिया ने कहा कि परिवहन विभाग ने अभियान को कभी नहीं रोका था। उन्होंने कहा, ‘‘प्रवर्तन और जागरुकता संबंधी सीमित अभियान जारी है। क्रिसमस त्योहार को देखते हुए पिछले तीन दिन में कम संख्या में चालान जारी किये गये।’’ दहिया के अनुसार 21 दिसंबर से नियमों का उल्लंघन करने के मामले में 120 से अधिक चालान काटे गये।

हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट के चालान से बचने का तरीका

ऐसे वाहन जिनपर हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट (एचएसआरपी) और कलर कोडेड स्टीकर नहीं लगे हैं, उनका 5500 रुपये तक का चालान किया जा रहा है। दिल्ली में अब तक हजारों लोगों का चालान किया जा चुका है। हालांकि चालान करने से अधिक दिल्ली सरकार लोगों को हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट लगाने के लिए प्रोत्साहित कर रही है। 

परिवहन विभाग ने इस विषय में जानकारी देते हुए इससे पहले कहा था, "हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट लगवाने के लिए दिल्ली में 658 केंद्र बनाए गए हैं। इसके अलावा दिल्ली की 517 कॉलोनियों में भी हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट लगवाने की सुविधा उपलब्ध है। 

होम डिलीवरी के लिए इसकी वेबसाइट पर आवेदन किया जा सकता है। होम डिलीवरी में कार के लिए 250 रुपये व टू व्हीलर के लिए 125 रुपये अतिरक्त देने होंगे। मात्र बुकिंग की रसीद दिखाने पर भी आपका चालान नहीं किया जाएगा।"

दिल्ली में फिलहाल नई नंबर प्लेट को लेकर बेहद कम चालान किए जा रहे हैं। इस पर भी अभी तक सिर्फ चार पहिया वाहनों के ही चालान काटे गए हैं। दिल्ली सरकार के परिवहन विभाग के मुताबिक वाहन चालक किसी भी डीलर के पास जाकर अथवा घर बैठे ही ऑनलाइन, हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट की बुकिंग करा सकते हैं। बुकिंग की पर्ची हासिल कर लेने के बाद वाहन चालकों के खिलाफ कोई कार्रवाई या चालान नहीं किया जाएगा।

दिल्ली सरकार ने 1 नवंबर से हाई-सिक्योरिटी रजिस्ट्रेशन प्लेट और कलर-कोडेड स्टिकर के लिए ऑनलाइन बुकिंग फिर से शुरू कर दी है। इसके के लिए राज्य सरकार द्वारा अधिकृत किसी भी वाहन डीलर से भी संपर्क किया जा सकता है। कार के लिए एचएसआरपी का शुल्क 600-1100 रुपये है। दोपहिया वाहनों के लिए 300-400 रुपये फीस है। वहीं रंगीन स्टीकर के लिए 100 रुपये का शुल्क लगाया गया है।

Latest India News