A
Hindi News भारत राष्ट्रीय मैंने इंदिरा गांधी से भारतीय संस्कृति और राजनीतिक पाठ सीखा: सोनिया गांधी

मैंने इंदिरा गांधी से भारतीय संस्कृति और राजनीतिक पाठ सीखा: सोनिया गांधी

नई दिल्ली: कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने शनिवार को पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के प्रयासों की सराहना की और कहा कि वह भारतीय संस्कृति के बारे में और राजीतिक पाठ उन्हीं से सीखी हैं। सोनिया

sonia gandhi- India TV Hindi Image Source : PTI sonia gandhi

नई दिल्ली: कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने शनिवार को पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के प्रयासों की सराहना की और कहा कि वह भारतीय संस्कृति के बारे में और राजीतिक पाठ उन्हीं से सीखी हैं। सोनिया गांधी ने कहा, "वही हैं (इंदिरा गांधी) जिनसे मैंने भारत के बारे में, इसकी संस्कृति के बारे में, इसके मूल्यों के बारे में सीखा है। उन्हीं से मैंने अपने शुरुआती राजनीतिक पाठ आत्मसात किया।

(देश-विदेश की बड़ी खबरें पढ़ने के लिए क्लिक करें)

कांग्रेस नेता ने कहा, "इंदिरा गांधी मेरे लिए इतिहास की व्यक्ति नहीं हैं। वह मेरी सास थीं। हम लोग एक ही छत के नीचे रहे। साथ में खुशी और गम दोनों साझा किए।" सोनिया गांधी ने इंदिरा गांधी को अपना पालनहार भी करार दिया।

इंदिरा गांधी एकमात्र महिला हैं जो भारत की प्रधानमंत्री बनीं। उनका जन्म 19 नवंबर 1917 को इलाहाबाद में हुआ था। वह 1966 की जनवरी से 1977 के मार्च तक तीन बार लगातार प्रधानमंत्री रहीं। इसके बाद चौथी बार 14 जनवरी 1980 से अपनी हत्या होने के दिन 31 अक्टूबर 1984 तक प्रधानमंत्री रहीं।

इंदिरा गांधी देश के प्रथम प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू की एक मात्र औलाद थीं।

Latest India News