A
Hindi News भारत राष्ट्रीय 'मीका' मिसाइल का परीक्षण सफल, जानें इस मिसाइल की खासियत

'मीका' मिसाइल का परीक्षण सफल, जानें इस मिसाइल की खासियत

भारतीय वायु सेना की ताकत अब पहले से कहीं ज्यादा हो गई है। इंडियन एयरफोर्स के फर्स्ट टाइगर्स स्क्वॉड्रन ने हाल ही में खरीदी गई हवा से हवा में मार करने वाली लम्बी दूरी की मिसाइल ‘मीका’ को मिराज-2000 अपग्रेड एयरक्राफ्ट से सफलतापूर्वक फायर किया।

Representative Image | AP- India TV Hindi Representative Image | AP

नई दिल्ली: भारतीय वायु सेना की ताकत अब पहले से कहीं ज्यादा हो गई है। इंडियन एयरफोर्स के फर्स्ट टाइगर्स स्क्वॉड्रन ने हाल ही में खरीदी गई हवा से हवा में मार करने वाली लम्बी दूरी की मिसाइल ‘मीका’ को मिराज-2000 अपग्रेड एयरक्राफ्ट से सफलतापूर्वक फायर किया। 

देश-विदेश की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

इस मिसाइल की खासियत यह है कि यह ‘बियॉन्ड विजुअल रेंज’ मार करती है, यानि जो निशाने दृष्टि के दायरे में न हों, उनपर भी यह आसानी से निशाना लगा सकती है। मीका मिसाइल ने अपने टारगेट पर बिल्कुल सीधा निशाना साधा। यह लक्ष्य एक वास्तविक एयरक्राफ्ट से काफी छोटा था और बेहद ही नीचे उड़ रहा था, लेकिन मीका ने अपने टारगेट को पूरी तरह से बर्बाद करके रख दिया। मीका के लक्ष्य को नष्ट करते ही यह प्रमाणित हो गया कि मिसाइल अपना काम ठीक ढंग से कर रही है। 

मीका मिसाइल के इस सफल परीक्षण के साथ भारतीय सेना दुनिया की उन गिनी चुनी सेनाओं में शामिल हो गई है, जिनके पास दृष्टि के दायरे से परे लम्बी दूरी तक मार करने वाली मिसाइल क्षमता है। इस मिशन की सफलता ने भारतीय वायु सेना की ताकत में काफी इजाफा किया है। 

Latest India News