A
Hindi News भारत राष्ट्रीय ​अकेले कार या साइकिल चलाते समय मास्क पहनना जरूरी? जानें, क्या कहती है सरकार

​अकेले कार या साइकिल चलाते समय मास्क पहनना जरूरी? जानें, क्या कहती है सरकार

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के एक शीर्ष अधिकारी ने गुरुवार को कहा कि अकेले कार या साइकिल चलाते समय मास्क पहनने के संबंध में कोई दिशानिर्देश मंत्रालय ने जारी नहीं किया है।

Mask Mandatory For Driving, Mask Mandatory For Cycling, Mask Driving Rules, Mask Cycling Rules- India TV Hindi Image Source : PTI REPRESENTATIONAL केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि अकेले कार या साइकिल चलाते समय मास्क पहनने के संबंध में कोई दिशानिर्देश जारी नहीं किया गया है।

नई दिल्ली: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के एक शीर्ष अधिकारी ने गुरुवार को कहा कि अकेले कार या साइकिल चलाते समय मास्क पहनने के संबंध में कोई दिशानिर्देश मंत्रालय ने जारी नहीं किया है। केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि लेकिन ऐसा जरूर है कि यदि कोई एक्सर्साइज कर रहा है, ग्रुप में साइकिल चला रहा है या टहल रहा है, तो उसे मास्क पहनना चाहिए और सोशल डिस्टैंसिंग बनाए रखनी चाहिए ताकि एक-दूसरे में संक्रमण न फैलने पाए।

मास्क पहनना इसलिए है जरूरी
देश में कोविड-19 के बढ़ते मामलों के बीच बड़ी संख्या में लोगों ने शिकायत की है अपनी कारों के अंदर होने के दौरान मास्क नहीं पहनने के लिए उनके चालान किये जा रहे है। अकेले कार या साइकिल चलाते समय मास्क पहनने की आवश्यकता के संबंध में पूछे गए एक सवाल के जवाब में भूषण ने स्पष्ट किया, ‘किसी व्यक्ति के अकेले कार या साइकिल चलाते समय मास्क पहनने पर स्वास्थ्य मंत्रालय से कोई दिशानिर्देश नहीं है। यदि आप समूह में साइकिल चला रहे हैं या जॉगिंग कर रहे हैं तो आपको मास्क पहनना होगा और सामाजिक दूरी बनाए रखने संबंधी नियम का भी पालन करना होगा ताकि एक-दूसरे में संक्रमण नहीं फैले।’

देश में तेजी से फैल रहा कोरोना
भारत में कोरोना वायरस से संक्रमण के एक दिन में सबसे ज्यादा 83,883 नए मामले सामने आने के साथ ही गुरुवार को देश में संक्रमितों की कुल संख्या 38 लाख को पार कर गई। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से सुबह 8 बजे जारी किए गए अद्यतन आंकड़ों के अनुसार देश में कोरोना वायरस से संक्रमण के मामले बढ़कर 38,53,406 हो गए हैं। वहीं, पिछले 24 घंटे में इस वायरस से संक्रमित होने के चलते 1,043 लोगों की मौत के बाद मृतक संख्या बढ़कर 67,376 हो गई। (भाषा)

Latest India News