A
Hindi News भारत राष्ट्रीय यदि ऐसा हुआ तो पाकिस्तान को खाक में मिला देगा भारत....

यदि ऐसा हुआ तो पाकिस्तान को खाक में मिला देगा भारत....

नई दिल्ली: भारत के प्रति पाकिस्तान के नापाक इरादों से पुरी दुनिया वाकिफ है। आए दिन पाकिस्तान द्वारा बॉर्डर पर सीज़ फायर का उल्लंघन इस बात का प्रमाण है कि वह भारत से शान्ति नहीं चाहता और अब वो कुलभूषण जाधव के मामले में एक खतरनाक खेल खेलने लगा है।

Indo-Pak War

जल में भी पाकिस्तान पर भारी भारत

भारत के पास करीब 58,350 जल सैनिक हैं, जबकि पाकिस्तान के पास इनकी संख्या मात्र 25 हजार है। भारत के पास 27 पनडुब्बी, जबकि पाकिस्तान के पास 10 पनडुब्बी हैं। भारत के पास 27 युद्धपोत हैं, जबकि पाकिस्तान के पास 11 युद्धपोत हैं। भारत न्यूक्लियर सब मरीन से लेस 6 एलीट देशों के ग्रुप में शामिल है,जबकि पाकिस्तान के पास अब तक कोई सब मरीन नहीं है ।

इसी तरह भारत पाकिस्तान से एयरक्राफ्ट कैरियर्स में भी आगे है, भारत के पास आईएनएस विराट और विक्रमादित्य के रूप में 2-2 एयरक्राफ्ट कैरियर हैं। INS विशाल और 40000 टन क्षमता वाले शुद्ध स्वदेशी INS विक्रांत की सेवायें भी ली जा सकेंगी । पाकिस्तान फिलहाल ‘कैरियर’ विहीन है ।

यदि बात परमाण्विक हथियारों की बात की जाए तो,यहाँ भारत और पाकिस्तान दोनों के पास लगभग बराबर न्यूक्लियर वीपंस हैं, यद्यपि इनके सटीक आंकड़ों की पुष्टि हम नहीं करते फिर भी पाकिस्तान के पास लगभग 120 परमाणुक वारहेडस हैं जबकि भारत के पास भी उससे 9% कम केवल 110 ही हैं ।

भारत का रक्षा बजट करीब 43 अरब अमेरिकन डॉलर का है,जो की विश्व का आठवाँ सबसे बड़ा मिलिट्री बजट है । वहीं पाकिस्तान 7.8 अरब डॉलर का खर्च अपनी मिलिट्री क्षमता के लिए करता है।

Latest India News