A
Hindi News भारत राष्ट्रीय मौसम: दिल्ली, यूपी, हरियाणा सहित इन राज्यों में 3 दिन भारी बरसात की चेतावनी, IMD का अलर्ट

मौसम: दिल्ली, यूपी, हरियाणा सहित इन राज्यों में 3 दिन भारी बरसात की चेतावनी, IMD का अलर्ट

भारतीय मौसम विभाग ने अगले 3 दिनों तक उत्तर भारत के अधिकतर राज्यों में भारी बरसात होने का अनुमान जारी किया है। मौसम विभाग ने 26, 27 और 28 अगस्त के लिए यह अनुमान जारी किया है और कुछ जगहों के लिए नारंगी तथा कुछ के लिए पीले रंग का अलर्ट जारी हुआ है।

IMD issues 3 days heavy rain alert for these states including Delhi, UP, Haryana - India TV Hindi Image Source : AP IMD issues 3 days heavy rain alert for these states including Delhi, UP, Haryana 

नई दिल्ली। भारतीय मौसम विभाग ने अगले 3 दिनों तक उत्तर भारत के अधिकतर राज्यों में भारी बरसात होने का अनुमान जारी किया है। मौसम विभाग ने 26, 27 और 28 अगस्त के लिए यह अनुमान जारी किया है और कुछ जगहों के लिए नारंगी तथा कुछ के लिए पीले रंग का अलर्ट जारी हुआ है। दिल्ली, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर, गिलगिट बाल्टिस्तान, राजस्थान और मध्य प्रदेश के लिए यह अलर्ट जारी हुआ है।

26 अगस्त के लिए अलर्ट

मौसम विभाग के मुताबिक बुधवार को हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, छत्तीसगढ़, पश्चिम बंगाल के गांगीय क्षेत्र और झारखंड में कुछ जगहों पर भारी से बहुत भारी बरसात हो सकती है इन सभी राज्यों के लिए नारंगी चेतावनी जारी हुई है जिसका मतलब होता है कि किसी भी तरह का कदम उठाने के लिए तैयार रहें। इसके अलावा मौसम विभाग ने दिल्ली, हरियाणा, चंडीगढ़, पंजाब, गिलगिट बॉल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, जम्मू-कश्मीर, पश्चिमी राजस्थान, पूर्वी मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश में कुछ जगहों पर भारी बरसात का अनुमान जारी किया है। इन सभी राज्यों के लिए पीले रंग की चेतावनी जारी हुई है जिसका मतलब होता है कि मौसम की हर खबर से अपडेट रहें। 

Image Source : IMDIMD issues 3 days heavy rain alert for these states including Delhi, UP, Haryana 

27 अगस्त के लिए यहां अलर्ट

मौसम विभाग ने गुरुवार को उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पूर्वी मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में कुछ जगहों पर भारी से बहुत भारी बरसात का अनुमान जारी किया है और नारंगी चेतावनी है। इसके अलावा दिल्ली, हरियाणा, चंडीगढ़, पंजाब, हिमाचल प्रदेश, गिलगिट बॉल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, जम्मू-कश्मीर, पश्चिमी राजस्थान, पूर्वी मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश में कुछ जगहों पर भारी बरसात का अनुमान जारी किया है।

28 अगस्त के लिए अलर्ट

मौसम विभाग ने शुक्रवार के दिन उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड और मध्य प्रदेश तथा गुजरात क्षेत्र में कुछ जगहों पर भारी से बहुत भारी बरसात का अनुमान लगाया है और पंजाब हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, राजस्थान तथा छत्तीसगढ़ में पीली चेतावनी के साथ भारी बरसात का अलर्ट जारी किया है। 

अबतक सामान्य से ज्यादा हुई है बरसात

मौसम विभाग के मुताबिक अबतक बीते मानसून सीजन यानि पहली जून से 25 अगस्त के दौरान देशभर में औसत के मुकाबले ज्यादा बरसात दर्ज की गई है। मौसम विभाग के मुताबिक इस दौरान देशभर में अबतक औसतन 717.3 मिलीमीटर बरसात हो चुकी है जो सामान्य 667.7 मिलीमीटर के मुकाबले 7 प्रतिशत अधिक है। हालांकि दिल्ली, पंजाब, हिमाचल प्रदेश और उत्तर प्रदेश में अभी तक सामान्य के मुकाबले कुछ कम बारिश हुई है और ऐसी संभावना है कि अगले 3 दिन के दौरान यह कमी पूरी हो सकती है।

Latest India News