A
Hindi News भारत राष्ट्रीय देखें, आर्मी चीफ जनरल बिपिन रावत ने पहली बार स्वदेशी लड़ाकू विमान ‘तेजस’ में भरी उड़ान

देखें, आर्मी चीफ जनरल बिपिन रावत ने पहली बार स्वदेशी लड़ाकू विमान ‘तेजस’ में भरी उड़ान

सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत ने गुरुवार को देश मे बने पहले लड़ाकू विमान तेजस में पहली बार उड़ान भरी।

In a first, Army Chief General Bipin Rawat takes to skies in Tejas combat aircraft | ANI- India TV Hindi In a first, Army Chief General Bipin Rawat takes to skies in Tejas combat aircraft | ANI

नई दिल्ली: सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत ने गुरुवार को देश मे बने पहले लड़ाकू विमान तेजस में पहली बार उड़ान भरी। कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरु में एयरो इंडिया 2019 के मौके पर गुरुवार को एक छोटी-सी उड़ान के दौरान सेना प्रमुख ने इस विमान का जायजा लिया। आपको बता दें कि तेजस को पूरी तरह भारत में बनाया गया है और इसे भारत की सरकारी हथियार निर्माता कंपनी हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड ने तैयार किया है। 

तेजस लड़ाकू विमान में उड़ान भरने से पहले आर्मी चीफ जनरल बिपिन रावत ने मौके पर मौजूद अधिकारियों और दर्शकों का हवा में हाथ लहराकर अभिवादन किया। आपको बता दें कि इस हल्के लड़ाकू विमान को बुधवार को अंतिम संचालन मंजूरी (FOC) दी गई थी। विमान के लिए FOC की औपचारिक घोषणा रक्षा विभाग के R&D सचिव तथा रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन के अध्यक्ष जी. सतीश रेड्डी ने की। एयरो इंडिया शो के इतर FOC प्रमाण पत्र और रिलीज टू सर्विस डॉक्यूमेंट वायुसेना प्रमुख को सौंपा गया। 


रिपोर्ट्स के मुताबिक, FOC में शुरुआती संचालन मंजूरी के अलावा महत्वपूर्ण क्षमताओं में बढ़ोतरी शामिल है। इनमें दृश्यता सीमा के परे मिसाइल क्षमता, हवा में ईंधन भरा जाना, हवा से जमीन पर एफओसी चिह्नित हथियार को निशाना बनाना शामिल है। यह क्लियरेंस मिलने के बाद अब इस लड़ाकू विमान को वायुसेना के बेड़े में शामिल किया जा सकेगा।

Latest India News