A
Hindi News भारत राष्ट्रीय चीन को जवाब देने के लिए तैयार भारत, जम्मू-कश्मीर में ITBP की सामरिक कमान सक्रिय

चीन को जवाब देने के लिए तैयार भारत, जम्मू-कश्मीर में ITBP की सामरिक कमान सक्रिय

भारत ने सोमवार को भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP) की सामरिक कमान का संचालन जम्मू-कश्मीर के लेह-लद्दाख जिले से शुरू कर दिया।

<p>ITBP Soldiers</p>- India TV Hindi Image Source : TWITTER ITBP Soldiers

नई दिल्ली: भारत ने सोमवार को भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP) की सामरिक कमान का संचालन जम्मू-कश्मीर के लेह-लद्दाख जिले से शुरू कर दिया। क्षेत्र में बढ़ते चीनी सैन्य जमावड़े के मद्देनजर इस कमान को चंडीगढ़ से यहां स्थानांतरित किया गया है। ITBP के उत्तर पश्चिम फ्रंटियर के पास शांतिकाल में 3,488 किलोमीटर लंबी भारत-चीन सीमा की निगरानी की जिम्मेदारी है। 

उत्तर पश्चिम फ्रंटियर का नेतृत्व पुलिस महानिरीक्षक (IG) स्तर का एक अधिकारी करता है जो सेना के मेजर जनरल के समतुल्य होता है। लेह से ITBP के महानिरीक्षक अरविंद कुमार ने फोन पर कहा, “एक अप्रैल से लद्दाख क्षेत्र से हमारी सक्रियता चालू है और इस बारे में दिल्ली स्थित बल के मुख्यालय को जानकारी दे दी गई है।”

इस संबंध में एक अन्य अधिकारी ने कहा कि भारतीय तिरंगा और बल का ध्वज फहराया गया साथ ही फ्रंटियर का कामकाज ITBP के सेक्टर मुख्यालय के मौजूदा परिसर से संचालित किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि नई कमान, इमारतों के निर्माण और दूसरे साजो-सामान के लिए अनुमति मिल गई है। बल के महानिदेशक (DG) एस एस देसवाल के जल्द ही यहां का दौरा करने की उम्मीद है।

Latest India News