A
Hindi News भारत राष्ट्रीय कोरोना वैक्सीनेशन: देश में दी जा चुकी हैं 95 करोड़ से ज्यादा डोज, 100 करोड़ का आंकड़ा करीब

कोरोना वैक्सीनेशन: देश में दी जा चुकी हैं 95 करोड़ से ज्यादा डोज, 100 करोड़ का आंकड़ा करीब

देश में रविवार (10 अक्टूबर) तक कोरोना वैक्सीन की 95 करोड़ खुराकें दी जा चुकी हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने यह जानकारी दी।

<p>कोरोना वैक्सीनेशन:...- India TV Hindi Image Source : PTI/FILE कोरोना वैक्सीनेशन: देश में दी जा चुकी हैं 95 करोड़ से ज्यादा डोज, 100 करोड़ का आंकड़ा करीब

नई दिल्ली: देश में रविवार (10 अक्टूबर) तक कोरोना वैक्सीन की 95 करोड़ खुराकें दी जा चुकी हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने यह जानकारी दी। मंत्रालय ने कहा कि देश में अभी तक लगाये गए कोविड-19 रोधी टीके की खुराक की कुल संख्या रविवार को 95 करोड़ के आंकड़े को पार कर गई। को-विन पोर्टल के आंकड़ों के मुताबिक, रविवार को शाम 7 बजे तक टीके की 44 लाख से ज्यादा खुराक दी गईं। 

वहीं, इस मौके पर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने भी ट्वीट किया। उन्होंने ट्वीट में लिखा, "दुनिया का सबसे बड़ा सफल टीकाकरण अभियान जोरों पर! भारत ने 95 करोड़ COVID-19 वैक्सीन की खुराकें दे दी हैं। 100 करोड़ वैक्सीन की खुराकें देने की दिशा में तेजी से बढ़ रहे हैं।"

गौरतलब है कि देश में स्वास्थ्य कर्मियों (एचसीडब्ल्यू) को पहले चरण में टीका लगाने के साथ देशव्यापी टीकाकरण अभियान 16 जनवरी को शुरू किया गया था। कोविड-19 के खिलाफ अग्रिम मोर्चे पर तैनात कर्मियों का टीकाकरण 2 फरवरी से शुरू हुआ था। 

कोविड-19 टीकाकरण का अगला चरण 1 मार्च से 60 वर्ष से अधिक आयु के लोगों और अन्य बीमारियों से पीड़ित 45 वर्ष और उससे अधिक आयु के लोगों के लिए शुरू हुआ। देश ने 1 अप्रैल से 45 वर्ष से अधिक आयु के सभी लोगों के लिए टीकाकरण शुरू किया। 

सरकार ने उसके बाद 1 मई से 18 वर्ष से ऊपर के सभी लोगों को टीका लगाये जाने की अनुमति देकर अपने टीकाकरण अभियान का विस्तार करने का निर्णय लिया। अभी देशभर में 18 साल से ऊपर के सभी लोगों को कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव के लिए वैक्सीन लगाई जा रही है।

Latest India News