A
Hindi News भारत राष्ट्रीय चीन को सबक सिखाने को करीब आए भारत और अमेरिका, दोनों देशों के बीच हुआ BECA समझौता

चीन को सबक सिखाने को करीब आए भारत और अमेरिका, दोनों देशों के बीच हुआ BECA समझौता

भारत और अमेरिका के बीच हुई तीसरी 2+2 वार्ता के दौरान मंगलवार को भारत और अमेरिका के बीच अहम समझौते हुए।

<p>India america 2 plus 2</p>- India TV Hindi Image Source : PTI PHOTO India america 2 plus 2

भारत और अमेरिका के बीच हुई तीसरी 2+2 वार्ता के दौरान मंगलवार को भारत और अमेरिका के बीच अहम समझौते हुए। इस दौरान दोनों देशों के बीच ऐतिहासिक Basic Exchange and Cooperation Agreement (BECA) समझौते पर हस्ताक्षर किए गए। 2+2 वार्ता में दोनों देशों के रक्षा और विदेश मंत्री के बीच बैठक हुई। इसके बाद दोनों देशों की ओर से साझा बयान जारी किया गया है। बैठक में अमेरिका ने भारत के साथ परमाणु सहयोग को लेकर भी सहमति जताई। 

बैठक के बाद दोनों देशों ने साझा प्रेस वार्ता की। इस दौरान भारत और अमेरिका दोनों देशों ने चीन को भी कड़ा संदेश दिया। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने अपने बयान में कहा कि भारत और अमेरिका की दोस्ती लगातार मजबूत हुई है, 2+2 बैठक में भी दोनों देशों ने कई मसलों पर मंथन किया। अमेरिकी रक्षा मंत्री मार्क एस्पर ने कहा कि मौजूदा परिस्थितियों में भारत और अमेरिका की दोस्ती ना सिर्फ एशिया बल्कि दुनिया के लिए काफी अहम है। अमेरिकी रक्षा मंत्री बोले कि चीन की ओर से दुनिया के लिए खतरा बढ़ता जा रहा है, ऐसे में बड़े देशों को साथ आना होगा। मार्क एस्पर के मुताबिक, भारत-जापान और अमेरिका साथ में कई सैन्य ऑपरेशंस करेंगे, मालाबार एक्ससाइज़ भी की जाएगी।

माइक पोम्पियो ने कहा कि चीन द्वारा फैलाए गए वायरस का असर पूरी दुनिया पर दिख रहा है, चीन की कम्युनिस्ट पार्टी लगातार कई हथकंडे अपनाकर दुनिया को डराने की कोशिश कर रही है। भारत-अमेरिका डिफेंस, साइबर स्पेस, इकॉनोमी के क्षेत्र में साथ हैं और मजबूती के साथ खड़े रहेंगे। हम UNSC में भारत की स्थाई सीट का समर्थन करते हैं। 

भारत और अमेरिका के बीच पांच समझौते 

1. बेसिक एक्सचेंज एंड कोओपरेशन एग्रीमेंट (BECA) 
2. अर्थ साइंसेस में सहयोग के लिए MoU 
3. परमाणु सहयोग 
4. डाक सेवाएं 
5. आयुर्वेद और केंसर रिसर्च 

Latest India News