A
Hindi News भारत राष्ट्रीय नई दिल्ली के पाक उच्चायोग में कर्मचारियों की संख्या 50 फीसदी कम होगी, विदेश मंत्रालय का फैसला

नई दिल्ली के पाक उच्चायोग में कर्मचारियों की संख्या 50 फीसदी कम होगी, विदेश मंत्रालय का फैसला

भारत ने आज पाकिस्तान को सख्त हिदायत दी पाकिस्तान स्थित उच्चायोग में कर्मचारियों की संख्या 50 फीसदी तक कम करने के लिए कहा है।

भारत ने कहा- 'नई दिल्ली के उच्चायोग में कर्मचारियों की संख्या 50 % कम करे पाकिस्तान'- India TV Hindi Image Source : FILE भारत ने कहा- 'नई दिल्ली के उच्चायोग में कर्मचारियों की संख्या 50 % कम करे पाकिस्तान'

नई दिल्ली: भारत ने आज पाकिस्तान को सख्त हिदायतों के साथ नई दिल्ली स्थित उच्चायोग में कर्मचारियों की संख्या 50 फीसदी तक कम करने के लिए कहा है। भारत की ओर से पाकिस्तान के वरिष्ठ अधिकारियों से कहा गया है कि पाक हाईकमीशन के अधिकारी जासूसी और आतंकी संगठनों से तालमेल बनाए रखते हैं। इसके साथ ही भारत ने दिल्ली स्थित पाक हाईकमीशन के अधिकारियों की गतिविधियों पर अपनी चिंता जताई है। वहीं भारत भी इस्लामाबाद स्थित भारतीय उच्चायोग में अपने कर्मचारियों की संख्या में उसी अनुपात में कमी करेगा। 

विदेश मंत्रालय ने कहा कि पाकिस्तान उच्चायोग के उप उच्चायुक्त को तलब किया गया और इस फैसले से अवगत कराया गया है। मंत्रालय ने कहा कि इस फैसले की वजह जासूसी गतिविधियों में पाकिस्तान उच्चायोग अधिकारियों की कथित संलिप्तता और उनका आतंकवादी संगठनों से संबंध रखना है।

विदेश मंत्रालय ने एक बयान में इस्लामाबाद में हाल ही में दो भारतीय अधिकारियों का अपहरण होने और उनके साथ किये गये ‘‘बर्बर बर्ताव’’ का भी जिक्र किया गया है। मंत्रालय ने कहा, ‘‘पाकिस्तान और इसके अधिकारियों का बर्ताव वियना संधि तथा राजनयिक अधिकारियों एवं दूतावास अधिकारियों के साथ व्यवहार के बारे में द्विपक्षीय समझौतों के अनुरूप नहीं है। इसके उलट, यह सीमा पार (भारत में) हिंसा और आतंकवाद का समर्थन करने वाली एक वृहद नीति का स्वाभाविक हिस्सा है। ’’

मंत्रालय ने कहा कि इसलिए , भारत ने नयी दिल्ली स्थित पाकिस्तानी उच्चायोग में कर्मचारियों की संख्या 50 प्रतिशत घटाने का फैसला लिया है। मंत्रालय ने कहा, ‘‘यह (भारत) भी इसके बदले में इस्लामाबाद में इसी अनुपात में अपनी मौजूदगी घटाएगा। इस फैसले से, जो सात दिनों में क्रियान्वित किया जाएगा, पाकिस्तान के उप उच्चायुक्त को अवगत करा दिया गया है। ’’  (इनपुट-भाषा)

Latest India News