A
Hindi News भारत राष्ट्रीय चीन पर रक्षामंत्री राजनाथ सिंह की हाईलेवल मीटिंग खत्म, लिए गए कई फैसले

चीन पर रक्षामंत्री राजनाथ सिंह की हाईलेवल मीटिंग खत्म, लिए गए कई फैसले

चीन के साथ ताजा हालात पर रक्षामंत्री राजनाथ सिंह की हाईलेवल मीटिंग खत्म हो चुकी है। इस बैठक में भारतीय सीमा सुरक्षा के लिए कई फैसले लिए गए। बैठक में तय किया गया कि भारतीय सैनिक LAC को पार नहीं करेंगे। LAC के पास भारतीय सीमा की सुरक्षा मज़बूत की जाएगी।

India-China Border Tension: Defence Minister Rajnath Singh Chairs High-Level Meeting- India TV Hindi Image Source : PTI India-China Border Tension: Defence Minister Rajnath Singh Chairs High-Level Meeting

नयी दिल्ली: चीन के साथ ताजा हालात पर रक्षामंत्री राजनाथ सिंह की हाईलेवल मीटिंग खत्म हो चुकी है। इस बैठक में भारतीय सीमा सुरक्षा के लिए कई फैसले लिए गए। बैठक में तय किया गया कि भारतीय सैनिक LAC को पार नहीं करेंगे। LAC के पास भारतीय सीमा की सुरक्षा मज़बूत की जाएगी। मीटिंग में तय किया गया कि भारत की एक इंच जमीन भी किसी को नहीं लेने दी जाएगी। रक्षा मंत्री ने ज़ोर दिया कि भारत एक शांतिप्रिय देश है और चीन को यही बात समझाने का वक्त आ गया है। इस हाईलेवल मीटिंग में विदेश मंत्री एस जयशंकर, NSA अजित डोवल और तीनों सेनाओं के प्रमुख मौजूद थे। पैंगोंग झील के दक्षिण में चीन के सैनिकों ने घुसपैठ की कोशिश की थी, जिसे भारतीय जवानों ने करारा जवाब देते हुए पीछे धकेल दिया।

बता दें कि करीब साढ़े तीन महीने से चल रहे सीमा विवाद को हल करने के लिए दोनों पक्षों के बीच बातचीत जारी है। सूत्रों ने कहा कि इससे पहले दोनों पक्षों के बीच पैंगोंग झील के उत्तरी तट पर टकराव था, लेकिन यह पहला मौका है जब इस तरह की घटना दक्षिणी तट पर हुई। चीन की कोशिश के बाद भारतीय सेना ने झील के आसपास कई सामरिक स्थानों पर अपनी उपस्थिति बढ़ा दी है। 

इसके अलावा क्षेत्र में भी अपनी उपस्थिति को और अधिक बढ़ा दिया है। क्षेत्र में विशेष सीमा बल की एक बटालियन भी तैनात की गई थी। समझा जाता है कि थल सेनाध्यक्ष जनरल एम एम नरवणे ने सेना मुख्यालय में एक उच्च-स्तरीय बैठक में पूर्वी लद्दाख की समग्र स्थिति की समीक्षा की। सूत्रों ने कहा कि वायु सेना को पूर्वी लद्दाख में एलएसी के पास चीन की बढ़ती हवाई गतिविधियों की निगरानी बढ़ाने के लिए भी कहा गया है।

ऐसी खबरें हैं कि चीन ने होतन एयरबेस में लंबी दूरी की क्षमता वाले जे-20 युद्धक विमान और अन्य साजोसामान तैनात किए हैं। यह बेस पूर्वी लद्दाख से करीब 310 किलोमीटर दूर है। भारतीय वायुसेना ने पिछले तीन महीनों में अपने सभी महत्वपूर्ण युद्धक विमानों जैसे सुखोई 30 एमकेआई, जगुआर और मिराज 2000 विमान पूर्वी लद्दाख में प्रमुख सीमावर्ती हवाई ठिकानों और एलएसी के पास तैनात किए हैं।

Latest India News