A
Hindi News भारत राष्ट्रीय गोगरा पोस्ट से भारत और चीन की सेना पीछे हटी, Indian Army ने की पुष्टि

गोगरा पोस्ट से भारत और चीन की सेना पीछे हटी, Indian Army ने की पुष्टि

लद्दाख में भारत और चीन की सेनाओं के बीच बना गतिरोध और कम हो गया है, 31 जुलाई को कमांडर स्तर की वार्ता के बाद 4-5 अगस्त को गोगरा पोस्ट से भारत और चीन की सेनाएं पीछे हट गई हैं।

India, China disengage from Gogra Post in eastern Ladakh after 12th round of talks- India TV Hindi Image Source : PTI लद्दाख में भारत और चीन की सेनाओं के बीच बना गतिरोध और कम हो गया है।

नयी दिल्ली: लद्दाख में भारत और चीन की सेनाओं के बीच बना गतिरोध और कम हो गया है, 31 जुलाई को कमांडर स्तर की वार्ता के बाद 4-5 अगस्त को गोगरा पोस्ट से भारत और चीन की सेनाएं पीछे हट गई हैं। भारतीय सेना की तरफ से दोनों सेनाओं के पीछे हटने की पुष्टि की गई है। भारतीय सेना की तरफ से कहा गया है कि भारत और चीन के बीच एक संवेदनशील विवाद की समाप्ती हो गई है। 

सेना ने कहा, "गोगरा पोस्ट से 4-5 अगस्त को दोनों देशों की सेनाएं पीछे हटीं। दोनों पक्ष अब अपने-अपने स्थायी ठिकानों में हैं। दोनों पक्षों द्वारा क्षेत्र में बनाए गए सभी अस्थायी ढांचे और अन्य संबद्ध बुनियादी ढांचे को ध्वस्त कर दिया गया है और आपस में इसकी पुष्टि भी कर ली गई है। दोनों पक्षों द्वारा क्षेत्र में लैंडफॉर्म (जमीन का एक प्राकृतिक रूप) को बहाल कर दिया गया है, जैसा कि गतिरोध शुरू होने से पहले था।"

पिछले दौर की सैन्य वार्ता में दोनों पक्षों ने हॉट स्प्रिंग्स, गोगरा और देपसांग में सैनिकों की वापसी की दिशा में आगे बढ़ने के रास्तों पर चर्चा की थी जिसका व्यापक उद्देश्य क्षेत्र में तनाव को कम करना था। हालांकि सैनिकों की वापसी की दिशा में कोई और प्रगति नहीं हुई थी। इससे पहले दोनों पक्षों ने सिलसिलेवार सैन्य एवं कूटनीतिक वार्ता के बाद पैंगोंग झील के उत्तर और दक्षिणी किनारों से सैनिकों और हथियारों को हटाने की प्रक्रिया फरवरी में पूरी कर ली है।

ये भी पढ़ें

Latest India News