A
Hindi News भारत राष्ट्रीय लद्दाख बॉर्डर पर सर्दियों में चीन की चुनौती से कैसे निपटेंगे सैनिक? सेना ने की है रुकने की विशेष व्यवस्था, देखिए तस्वीरें

लद्दाख बॉर्डर पर सर्दियों में चीन की चुनौती से कैसे निपटेंगे सैनिक? सेना ने की है रुकने की विशेष व्यवस्था, देखिए तस्वीरें

लद्दाख के ऊंचाई वाले इलाकों में सर्दियों के दिनों में 40 फीट तक बर्फबारी होती है। यहां तापमान शून्य से 40 डिग्री नीच तक चला जाता है और इस दौरान कई इलाकों का संपर्क सड़क भी कट जाता है। भारतीय फौज ने यहां रुकने के लिए पहले से बनाए गए स्मार्ट कैंपों के अलावा भी रहने के लिए नई व्यवस्था का निर्माण किया है।

<p>India China ladakh border लद्दाख...- India TV Hindi Image Source : INDIA TV India China ladakh border लद्दाख बॉर्डर पर सर्दियों में चीन की चुनौती से कैसे निपटेंगे सैनिक? सेना ने की है विशेष व्यवस्था

लेह. भारतीय सेना लद्दाख में LAC पर चीन के सामने सीना तानकर खड़ी है। चीनी PLA की हर नापाक हरकत का मुंहतोड़ जवाब देने के लिए सेना में बड़ी संख्या में फौजियों को लद्दाख में तैनात किया हुआ है। लद्दाख में इन दिनों तापमान लगातार गिरता जा रहा है, यहां बर्फबारी भी शुरू हो गई है। इस इलाके में तैनात सैनिकों को बर्फबारी के दौरान नियंत्रण रेखा की निगरानी में परेशानियां ने हो, इसके मद्देनजर भारतीय सेना ने फौजियों के लिए कुछ विशेष प्रबंध किए हैं।

इंडियन आर्मी ने सीमा क्षेत्र में तैनात सैनिकों के रहने के लिए विशेष habitat facilities का खासा इंतजाम किया है। लद्दाख के ऊंचाई वाले इलाकों में सर्दियों के दिनों में 40 फीट तक बर्फबारी होती है। यहां तापमान शून्य से 40 डिग्री नीच तक चला जाता है और इस दौरान कई इलाकों  का संपर्क सड़क भी कट जाता है। भारतीय फौज ने यहां रुकने के लिए पहले से बनाए गए स्मार्ट कैंपों के अलावा भी रहने के लिए नई व्यवस्था का निर्माण किया है।

फौज द्वारा लद्दाख में बनाए गए विशेष कैंपों में बिजली, पानी, हीटिंग फेसिलिटी, हेल्थ और हाईजीन का विशेष ख्याल रखा गया। फ्रंटलाइन पर तैनात भारतीय सैनिकों के लिए heated tents की व्यवस्था की गई है। भारतीय सैनिकों ने यहां सभी सैनिकों के आने वाली समस्याओं को ध्यान में रखते हुए सभी सैनिकों के रुखने के लिए बुनियादी ढांचे का निर्माण कर लिया है।

गौरतलब है कि भारतीय सेना के पास ऐसी परिस्थितियों के बीच भी अपनी सरहदों को सुरक्षित रखने की क्षमता है। सियाचिन में भारतीय सेना पहले से ही ऐसी परिस्थितियों के बीच देश की रक्षा के लिए तैनात रहती है। सियाचिन में 20 हजार फीट की ऊंचाई पर भी भारतीय सैनिक भारत माता की सुरक्षा के लिए तैनात हैं।

Latest India News