A
Hindi News भारत राष्ट्रीय LAC के उस पार Molodo में हो रही है भारत और चीन के मिलिट्री कमांडरों की बैठक: सूत्र

LAC के उस पार Molodo में हो रही है भारत और चीन के मिलिट्री कमांडरों की बैठक: सूत्र

इससे पहले भारतीय सेना की तरफ से इस बैठक को लेकर आधिकारिक बयान जारी किया गया है जिसमें कहा गया है कि भारत-चीन बॉर्डर पर मौजूदा स्थिति से निपटने के लिए भारत और चीन के अधिकारी स्थापित सेना और डिप्लोमैटिक रास्तों के जरिए बात करते रहेंगे

<p>India China meeting taking place at Moldo on the Chinese...- India TV Hindi Image Source : AP India China meeting taking place at Moldo on the Chinese side of Line of Actual Control sources says

श्रीनगर। पूर्वी लद्दाख में सीमा पर पैदा हुए विवाद को सुलझाने के लिए भारत और चीन के मिलिट्री कमांडरों के बीच जो बैठक हो रही है वह चीन सीमा (LAC) के उस पार Molodo में हो रही है। सूत्रों से यह जानकारी मिली है। बैठक आज सुबह शुरू हुई है और सूत्रों के मुताबिक बैठक में भारतीय सेना के 15 अधिकारियों का दल गया हुआ है, सूत्रों के मुताबिक बैठक में भारत की तरफ से लेफ्टिनेंट जनरल हरिंदर सिंह नेतृत्व कर रहे हैं जबकि चीन की तरफ से मेजर जनरल लियु लिन अगुवाई कर हैं। पहले खबर यह थी कि बैठक लद्दाख के चुशूल में हो रही है।

इससे पहले भारतीय सेना की तरफ से इस बैठक को लेकर आधिकारिक बयान जारी किया गया है जिसमें कहा गया है कि भारत-चीन बॉर्डर पर मौजूदा स्थिति से निपटने के लिए भारत और चीन के अधिकारी स्थापित सेना और डिप्लोमैटिक रास्तों के जरिए बात करते रहेंगे। सेना की तरफ से कहा गया है कि मौजूदा समय में इसको लेकर किसी तरह कि अटकलें और निराधार रिपोर्टिंग मददगार नहीं होगी। सेना ने मीडिया से इस तरह की रिपोर्टिंग से बचने के लिए भी कहा है।

चीन ने भारत के ख़िलाफ़ अपने पश्चिमी थियेटर कमांड के प्रमुख को बदल दिया है, पहले इसके कमांडर जनरल झाओ ज़ोंगकी थे जो 2016 से इस कमांड को लीड कर रहे थे, और अब इस फ्रंट के लिये शू किलिंग को नियुक्त किया गया है। साफ है कि चीन को घेरने के लिए भारत की घेराबंदी का असर नजर आने लगा है, चीन ने बातचीत से ठीक पहले जिस तरह से अपने कमांडर को बदला है, उससे साफ है चीन इस मामले पर पूरी तरह से बैकफुट पर है।

Latest India News