A
Hindi News भारत राष्ट्रीय कोरोना वैक्सीनेशन का आंकड़ा 76 करोड़ के पार, स्वास्थ्य मंत्रालय ने दी जानकारी

कोरोना वैक्सीनेशन का आंकड़ा 76 करोड़ के पार, स्वास्थ्य मंत्रालय ने दी जानकारी

देश में बुधवार तक कोविड रोधी टीके की 76 करोड़ से ज्यादा खुराक दी जा चुकी है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने यह जानकारी दी। बुधवार को शाम सात बजे तक टीके की 57 लाख से ज्यादा खुराक दी गई।

कोरोना वैक्सीनेशन का आंकड़ा 76 करोड़ के पार, स्वास्थ्य मंत्रालय ने दी जानकारी- India TV Hindi Image Source : AP कोरोना वैक्सीनेशन का आंकड़ा 76 करोड़ के पार, स्वास्थ्य मंत्रालय ने दी जानकारी

नई दिल्ली: देश में बुधवार तक कोविड रोधी टीके की 76 करोड़ से ज्यादा खुराक दी जा चुकी है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने यह जानकारी दी। बुधवार को शाम सात बजे तक टीके की 57 लाख से ज्यादा खुराक दी गई। मंत्रालय ने कहा कि शाम सात बजे तक की रिपोर्ट के अनुसार, 57,80,94,804 लाभार्थियों को टीके की पहली खुराक और 18,68,41,354 लाभार्थियों को दूसरी खुराक दी जा चुकी है। 

भारत में कोरोना वायरस संक्रमण के खिलाफ बहुत तेजी से वैक्सीनशन हो रहा है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) भी तेजी से किए जा रहे वैक्सीनेशन को लेकर भारत की तारीफ कर चुका है। WHO की दक्षिण पूर्व एशिया की क्षेत्रीय निदेशक डॉक्टर पूनम खेत्रपाल सिंह ने सोमवार को कहा था कि भारत ने कोरोना टीकाकरण में अभूतपूर्व गति हासिल की है।

डॉ पूनम खेत्रपाल सिंह ने कहा था, 'WHO ने अभूतपूर्व गति से COVID-19 टीकाकरण को बढ़ाने के लिए भारत को बधाई दी। भारत में पहली 100 मिलियन खुराकें देने में 85 दिन लगे थे जबकि अब सिर्फ 13 दिनों में खुराकों की संख्या 650 मिलियन से 750 मिलियन तक पहुंच गई है।' डॉ सिंह का यह बयान WHO के दक्षिण पूर्व एशिया क्षेत्र के ट्विटर अकाउंट से जारी किया गया था।

बता दें कि सोमवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने बताया था कि 'देश में कुल वैक्सीन का आंकड़ा 75 करोड़ को पार कर गया है।' तभी WHO ने भारत की तारीफ की थी। जिस रफ्तार से देश में वैक्सीनेशन का अभियान बढ़ रहा है उसे देखते हुए लग रहा है कि महीने भर में देश के 100 करोड़ लोगों तक वैक्सीन की कम से कम एक डोज जरूर पहुंच जाएगी। बुधवार तक 57,80,94,804 लाभार्थियों को टीके की पहली खुराक जबकि 18,68,41,354 लाभार्थियों को दूसरी खुराक दी जा चुकी है।

Latest India News