A
Hindi News भारत राष्ट्रीय कोरोना के खिलाफ रिकॉर्डतोड़ टीकाकरण, शुक्रवार को 1 करोड़ से ज्यादा डोज लगाए गए

कोरोना के खिलाफ रिकॉर्डतोड़ टीकाकरण, शुक्रवार को 1 करोड़ से ज्यादा डोज लगाए गए

शुक्रवार को 90 लाख लोगों को वैक्सीन का आंकड़ा 7 बजे तक का है और ऐसी संभावना है कि अंतिम अपडेट तक यह आंकड़ा और भी ऊपर पहुंचकर एक करोड़ के करीब पहुंच सकता है।

India Inches Away From New Record, One Crore Jabs by Day End Today- India TV Hindi Image Source : PTI कोरोना के खिलाफ लड़ाई में वैक्सीन के टीकाकरण के पिछले सारे रिकॉर्ड टूट गए हैं।

नई दिल्ली: कोरोना के खिलाफ लड़ाई में वैक्सीन के टीकाकरण के पिछले सारे रिकॉर्ड टूट गए हैं। भारत में शुक्रवार को एक ही दिन में कोविड-19 रोधी टीकों की 1 करोड़ से ज्यादा खुराकें दी गईं, जो अब तक किसी एक दिन की सर्वाधिक संख्या है। पीएम मोदी ने भी ट्वीट कर इस रेकॉर्ड पर प्रसन्नता जाहिर करते हुए ट्वीट किया है। इससे पहले एक दिन में 88 लाख लोगों को वैक्सीन देने का रिकॉर्ड बना था। शुक्रवार को देशभर में 1 करोड़ से ज्यादा खुराकें मिलने के बाद अब देश में वैक्सीन लेने वालों का आंकड़ा 62 करोड़ (62,09,43,580) के पार हो गया है। 

इससे पहले केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया था कि शाम सात बजे तक की रिपोर्ट के अनुसार एक अन्य महत्वपूर्ण उपलब्धि में देश में कोविड-19 टीकाकरण का दायरा 62 करोड़ (62,09,43,580) खुराक को पार कर गया है। तब तक अंतिम रिपोर्ट तैयार नहीं हुई थी। स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने भी ट्वीट कर कहा था, 'नागरिकों को बधाई क्योंकि भारत में आज ऐतिहासिक 90 लाख से ज्यादा कोविड टीके लगाए गए - और अभी गिनती जारी है।' देश भर में 17 अगस्त को टीकों की 88 लाख से अधिक खुराकें दी गई थीं।

3 दिन से देशभर में जिस गति से वैक्सीन का टीकाकरण बढ़ाया गया है वह भी नया रिकॉर्ड है। बुधवार को देशभर में 80 लाख से ज्यादा लोगों को वैक्सीन दी गई थी, गुरुवार को भी आंकड़ा 80 लाख के करीब था और आज शुक्रवार को यह 1 करोड़ के पार पहुंच गया है। स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार टीकाकरण अभियान के तीसरे चरण की शुरुआत के बाद से अब तक 18-44 वर्ष के आयु वर्ग के कुल 23,72,15,353 लोगों को पहली खुराक दी गयी है वहीं 2,45,60,807 लोगों को दूसरी खुराक दी गई है।

देशभर में शुक्रवार को सबसे ज्यादा वैक्सीन उत्तर प्रदेश में दी गई हैं, कोविन पोर्टल पर दिए गए आंकड़ों के अनुसार शुक्रवार शाम 7.45 बजे तक उत्तर प्रदेश में 25.46 लाख लोगों को वैक्सीन दी गई है, इसके बाद महाराष्ट्र में 9.60 लाख से ज्यादा, गुजरात में 4.69 लाख से ज्यादा और राजस्थान में 4.42 लाख से ज्यादा लोगों को शाम 7.45 बजे तक वैक्सीन लगाई जा चुकी थी। कर्नाटक में 10 लाख से ज्यादा, हरियाणा-बंगाल में 5 लाख, बिहार-केरल में 4 लाख से ज्यादा वैक्सीन लगाई जा चुकी है।

ये भी पढ़ें

Latest India News