A
Hindi News भारत राष्ट्रीय भारत, ईरान ने चाबहार बंदरगाह के पूर्ण रूप से चालू होने की प्रगति की समीक्षा की

भारत, ईरान ने चाबहार बंदरगाह के पूर्ण रूप से चालू होने की प्रगति की समीक्षा की

भारत और ईरान ने सामरिक चाबहार बंदरगाह के पूर्ण रूप से चालू होने की प्रगति समेत वर्तमान संपर्क एवं बुनियादी ढांचा विकास परियोजनाओं की सोमवार को समीक्षा की।

<p>India, Iran review progress on full operationalisation...- India TV Hindi India, Iran review progress on full operationalisation of Chabahar port

नयी दिल्ली: भारत और ईरान ने सामरिक चाबहार बंदरगाह के पूर्ण रूप से चालू होने की प्रगति समेत वर्तमान संपर्क एवं बुनियादी ढांचा विकास परियोजनाओं की सोमवार को समीक्षा की। तेहरान में दोनों पक्षों के बीच विदेश मंत्रालय संवाद के 16वें दौर के दौरान यह समीक्षा की गयी। भारतीय पक्ष की अगुवाई विदेश सचिव विजय गोखले और ईरानी पक्ष की अगुवाई वहां के विदेश उपमंत्री सैयद अब्बास अरगाची ने की। 

विदेश मंत्रालय के एक बयान के अनुसार गोखले ने ईरान के विदेश मंत्री जवाद जरीफ और सर्वोच्च नेता के सलाहकार अली अकबर वेलायती से भी भेंट की। दोनों पक्षों ने संवाद के दौरान द्विपक्षीय सहयोग के संपूर्ण दायरे, चाबहार के शाहिद बेहिश्ती बंदरगाह के विकास, तथा भारत, ईरान एवं अफगानिस्तान के बीच त्रिपक्षीय पारगमन संधि (चाबहार संधि) वर्तमान संपर्क एवं बुनियादी ढांचा विकास परियोजनाओं की समीक्षा की। भारत ईरान के साथ मिलकर चाबहार में शाहिद बेहिश्ती बंदरगाह के पहले चरण के विकास में साझेदारी कर रहा है। विदेश मंत्रालय के अनुसार दोनों पक्षों ने परस्पर हित के क्षेत्रीय एंव अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर विचार-विमर्श किया।

Latest India News