A
Hindi News भारत राष्ट्रीय दुनिया में रूस के बाद भारत सबसे ज्यादा असमानता वाला देश

दुनिया में रूस के बाद भारत सबसे ज्यादा असमानता वाला देश

नई दिल्ली: दुनिया में भारत दूसरा सबसे ज्यादा असमानता वाला देश है जहां पर कुल संपत्ति का आधे से अधिक सम्पत्ति ऐसे धनाढ्यों के हाथ में केंद्रित है जिनकी हैसियत दस लाख डॉलर (लगभग 6.7

india- India TV Hindi india

नई दिल्ली: दुनिया में भारत दूसरा सबसे ज्यादा असमानता वाला देश है जहां पर कुल संपत्ति का आधे से अधिक सम्पत्ति ऐसे धनाढ्यों के हाथ में केंद्रित है जिनकी हैसियत दस लाख डॉलर (लगभग 6.7 करोड़ रपए) से अधिक की है। यह जानकारी एक रिपोर्ट में दी गई है। संपत्ति शोध कंपनी न्यू वल्र्ड वेल्थ के अनुसार रूस के बाद भारत दुनिया का दूसरा सबसे ज्यादा असमानता वाला देश है जहां पर 54 प्रतिशत संपत्ति मात्र कुछ करोड़पतियों के हाथ में है।

भारत दुनिया के 10 सबसे अमीर देशों में है जहां कुल संपत्ति 5,600 अरब डॉलर है लेकिन औसतन भारतीय गरीब है। वैश्विक तौर पर रूस दुनिया का सबसे ज्यादा असमान देश है जहां कुल संपत्ति के 62 प्रतिशत पर मात्र कुछ धनकुबेरों का नियंत्रण है। वहीं दूसरी तरफ जापान दुनिया पर सबसे ज्यादा समानता वाला देश हैं जहां धनाढ्यों के हाथ में कुल संपत्ति का केवल 22 प्रतिशत हिस्सा है। इसी तरह ऑस्ट्रेलिया में भी कुल संपत्ति के मात्र 28 प्रतिशत पर ही करोड़पतियों का आधिपत्य है।

रिपोर्ट के अनुसार इसी तरह अमेरिका और ब्रिटेन भी समानता वाले देशों में हैं। इनमें कुल संपत्ति के क्रमश: 32 प्रतिशत और 35 प्रतिशत पर ही धनाढ्यों का कब्जा है।

Latest India News