A
Hindi News भारत राष्ट्रीय ICMR का दावा, भारत में अभी तक नहीं है कोरोना का कम्युनिटी ट्रांसमिशन

ICMR का दावा, भारत में अभी तक नहीं है कोरोना का कम्युनिटी ट्रांसमिशन

आईसीएमआर के डीजी प्रो. डॉ.बलराम भार्गव ने गुरुवार को बताया कि भारत एक बड़ा देश है। लेकिन देश में कोरोना के बढ़ने की रफ्तार फिर भी काफी कम है।

<p>Coronavirus</p>- India TV Hindi Image Source : AP Coronavirus

देश में तेजी से बढ़ रहे कोरोना वायरस के मामलों को देखते हुए भारत में कोरोना वायरस की तीसरी स्टेज यानि कि कम्युनिटी ट्रांसफर के कयास लगने लगे थे। लेकिन आज आईसीएमआर ने साफ कर दिया कि देश में कोरोना वायरस के कम्युनिटी ट्रांसफर की स्थिति फिलहाल नहीं है। आईसीएमआर के डीजी प्रो. डॉ.बलराम भार्गव ने गुरुवार को बताया कि भारत एक बड़ा देश है। लेकिन देश में कोरोना के बढ़ने की रफ्तार फिर भी काफी कम है। ऐसे में फिलहाल देश में कम्युनिटी ट्रांसफर के कोई निशान दिखाई नहीं देते हैं। 

भार्गव ने बताया कि भारत उन देशों में है जिनमें प्रति लाख जनसंख्या पर पॉजिटिव मामलों की संख्या दुनिया में सबसे कम है। इसके साथ-साथ प्रति लाख जनसंख्या पर वायरस से मरने वालों की संख्या भी भारत में दूसरे देशों की तुलना में काफी कम है।

दूसरे देशों से तुलना गलत: स्वास्थ्य मंत्रालय 

कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के बीच भारत की तुलना अमेरिका और यूरोपीय देशों से की जा रही है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने इस तुलना को गलत बताया है। स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि हमें तुलना उसी देश से करनी चाहिए जिसकी जनसंख्या हमारे देश के लगभग समान है। जिन देशों की जनसंख्या हमारे देश के अनुपात में काफी कम है उनके साथ हम तुलना नहीं कर सकते। अग्रवाल ने बताया कि आज देश का रिकवरी रेट 49.21% है, अब देश में रिकवर हो चुके लोगों की संख्या सक्रिय मामलों की संख्या से ज्यादा है। 11 जून तक हमारे देश में 1,41,028 लोग रिकवर हो चुके हैं 

Latest India News