A
Hindi News भारत राष्ट्रीय अमेरिका-ईरान के बीच बढ़े तनाव पर भारत की प्रतिक्रिया, विदेश मंत्रालय ने कहा पूरी दुनिया चौंकी

अमेरिका-ईरान के बीच बढ़े तनाव पर भारत की प्रतिक्रिया, विदेश मंत्रालय ने कहा पूरी दुनिया चौंकी

ईरान के टॉप सेना कमांडर कासिम सुलेमानी की अमेरिकी हवाई हमले में मौत के बाद अमेरिका और ईरान में बढ़े तनाव पर भारत ने अपनी प्रतिक्रिया दी है

India reaction on Iranian commander Qasem Soleimani death in US air strike in Baghdad - India TV Hindi India reaction on Iranian commander Qasem Soleimani death in US air strike in Baghdad 

नई दिल्ली। ईरान के टॉप सेना कमांडर कासिम सुलेमानी की अमेरिकी हवाई हमले में मौत के बाद अमेरिका और ईरान में बढ़े तनाव पर भारत ने अपनी प्रतिक्रिया दी है। भारतीय विदेश मंत्रालय ने कहा है कि उन्हें अमेरिका द्वारा वरिष्ठ ईरानी नेता को मारे जाने की खबर मिली है, बढ़े हुए तनाव से पूरी दुनियां चौंक गई है, इस क्षेत्र में शांति और सुरक्षा भारत के लिए सबसे बड़ी प्राथमिकता है, यह जरूरी है कि स्थिति और न बिगड़े, भारत ने हमेशा संयम की वकालत की है और ऐसा करता रहेगा। भारत के अलावा पाकिस्तान ने भी अमेरिका और ईरान के बीच बढ़े तवाव पर दोनो पक्षों से संयम रखने की बात कही है।

शुक्रवार सुबह खबर आई की इराक के बगदाद में ईरान के टॉप सेना कमांडर जनरल कासिम सुलेमानी की अमेरिकी हवाई हमले में मौत हो गई है। अपने टॉप कमांडर की मौत के बाद ईरान की तरफ से कहा गया है कि वे इसका बदला लेंगे।

हाल ही में बगदाद स्थित अमेरिका के दूतावास पर हमला हुआ था और अमेरिका ने इस हमले का जिम्मेदार ईरान को ठहराया था और इसका बदला लेने की बात कही थी, अमेरिका ने इसके बाद बगदाद में ईरान के टॉप सेना कमांडर को हवाई हमले में मार दिया और अमेरिकी राष्ट्रपति ने इस हवाई हमले के बाद अमेरिका के झंडे की तस्वीर ट्वीट की। अमेरिका और ईरान के बीच यह तनाव और बढ़ता है तो पूरी दुनिया के सामने एक नया संकट पैदा हो जाएगा।

Latest India News