A
Hindi News भारत राष्ट्रीय भारतीय सेना ने पार नहीं की LAC, भारत ने खारिज किए चीन के आरोप

भारतीय सेना ने पार नहीं की LAC, भारत ने खारिज किए चीन के आरोप

भारत ने बृहस्पतिवार को चीन के इन आरोपों को खारिज किया कि भारतीय सैनिकों ने लद्दाख और सिक्किम में सीमा पार कर चीनी क्षेत्र में घुसपैठ की। 

भारतीय सेना ने पार नहीं की LAC, भारत ने खारिज किए चीन के आरोप- India TV Hindi Image Source : ANI भारतीय सेना ने पार नहीं की LAC, भारत ने खारिज किए चीन के आरोप (प्रतीकात्मक तस्वीर)

नई दिल्ली: भारत ने बृहस्पतिवार को चीन के इन आरोपों को खारिज किया कि भारतीय सैनिकों ने लद्दाख और सिक्किम में सीमा पार कर चीनी क्षेत्र में घुसपैठ की। इसने कहा कि नयी दिल्ली सीमा प्रबंधन की दिशा में जिम्मेदार रुख अपनाती रही है।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने कहा कि यह चीनी पक्ष था जिसने क्षेत्रों में भारत की सामान्य गश्त को हाल में बाधित करनेवाली गतिविधियां कीं। श्रीवास्तव ने कहा, ‘‘ऐसी कोई बात सच नहीं है कि भारतीय सैनिकों ने पश्चिमी सेक्टर या सिक्किम सेक्टर में वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) को पार करने की कोई गतिविधि की।’’

उन्होंने कहा, ‘‘भारतीय सैनिक भारत-चीन सीमा क्षेत्रों में वास्तविक नियंत्रण रेखा के संरेखण से पूरी तरह अवगत हैं और ईमानदारी से इसका पालन करते हैं।’’ भारत और चीन के बीच की सीमा रेखा को एलएसी कहा जाता है।

श्रीवास्तव ने कहा, ‘‘असल में, यह चीनी पक्ष है जिसने हाल में भारत की सामान्य गश्त को बाधित करने की गतिविधि की। भारतीय पक्ष ने सीमा प्रबंधन के प्रति हमेशा अत्यंत जिम्मेदार रुख अपनाया है। साथ ही, हम भारत की संप्रभुता और सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए पूरी तरह कटिबद्ध हैं।’’

चीन ने भारत पर लद्दाख में गैर-निर्धारित सीमा की स्थिति को बदलने का एकतरफा प्रयास करने का आरोप लगाया है।

Latest India News