A
Hindi News भारत राष्ट्रीय भारत 2047 तक हाई मिडिल इनकम वाला देश होगा: वर्ल्ड बैंक CEO

भारत 2047 तक हाई मिडिल इनकम वाला देश होगा: वर्ल्ड बैंक CEO

देश की प्रति व्यक्ति आय में हो रही वृद्धि की तारीफ करते हुए विश्व बैंक की CEO क्रिस्टलीना जॉर्जिया ने शनिवार को कहा कि उन्हें इसमें शक नहीं कि भारत 2047 तक उच्च मध्यम आय वाला देश होगा, जब यह अपनी आजादी की सौंवीं वर्षगांठ मना रहा होगा।

World bank CEO- India TV Hindi Image Source : PTI World bank CEO

नई दिल्ली: देश की प्रति व्यक्ति आय में हो रही वृद्धि की तारीफ करते हुए विश्व बैंक की CEO क्रिस्टलीना जॉर्जिया ने शनिवार को कहा कि उन्हें इसमें शक नहीं कि भारत 2047 तक उच्च मध्यम आय वाला देश होगा, जब यह अपनी आजादी की सौंवीं वर्षगांठ मना रहा होगा। यहां प्रवासी भारतीय केंद्र में इंडियाज बिजनेस रिफॉर्म्स सम्मेलन में जॉर्जिया ने कहा, "पिछले तीन दशकों से भारत की प्रति व्यक्ति आय चार गुना बढ़ गई है। इसमें कोई शक नहीं है कि 2047 में जब भारत अपनी स्वतंत्रता का शताब्दी समारोह मना रहा होगा, उस समय यह एक उच्च-मध्य आय वाला देश होगा।"

जॉर्जिया ने व्यापार में आसानी के मामले में भारत की 30 पायदान की छलांग की भी तारीफ की। उन्होंने कहा, "हम यहां एक बहुत प्रभावशाली उपलब्धि का जश्न मनाने के लिए हैं। पिछले 15 सालों में व्यापार करने में आसानी के मामले में अचानक महज एक साल में 30 पायदान की छलांग बहुत दुर्लभ है। जैसे क्रिकेट में शतकलगाना है।"

उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की उनके प्रयासों के लिए प्रशंसा की, जिसके कारण व्यापार करने की आसानी में भारत की रैंकिंग बढ़ी है। विश्व बैंक की सीईओ ने कहा, "आज गुरु नानक की जयंती भी है, जो मुझे उनके शब्दों की याद दिलाता है। जो बीज बोया जाता है, उसी का पौधा उगता है।"

Latest India News