A
Hindi News भारत राष्ट्रीय India TV Exclusive: रक्षा मंत्री की आज CDS और तीनों सेना प्रमुखों के साथ महत्वपूर्ण बैठक, LAC पर हालात को लेकर होगी चर्चा

India TV Exclusive: रक्षा मंत्री की आज CDS और तीनों सेना प्रमुखों के साथ महत्वपूर्ण बैठक, LAC पर हालात को लेकर होगी चर्चा

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह आज चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ के साथ-साथ भारतीय नौसेना, भारतीय सेना और भारतीय वायुसेना के प्रमुखों के साथ अभी के हालात को लेकर सिक्योरिटी मीटिंग करेंगे। इसमें लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल समेत कई मुद्दों खासतौर पर चीन को लेकर बातचीत होगी।

India TV Exclusive: Defence Minister Rajnath Singh to review situation on LAC- India TV Hindi IndiaTV's Correspondents Manish Prasad with Defence Minister Rajnath Singh (File Photo)

नई दिल्ली: रक्षामंत्री राजनाथ सिंह आज चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ के साथ-साथ भारतीय नौसेना, भारतीय सेना और भारतीय वायुसेना के प्रमुखों के साथ बार्डर पर अभी के हालात को लेकर सिक्योरिटी मीटिंग करेंगे। इसमें लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल समेत कई मुद्दों खासतौर पर चीन को लेकर बातचीत होगी। 

इंडियन आर्मी चीफ मनोज मुकुंद नरवाने अपनी एक रिपोर्ट रक्षामंत्री को देंगे। इसमें पेट्रोलिंग प्वाइंट 14, 15 और 17 पर चीनी सेना के पीछे हटने के बाद अभी की सिचुएशन के बारे में बताएंगे। साथ ही भारतीय सेना की गतिविधि की भी पूरी जानकारी देंगे। 

पढ़ें- Rajat Sharma's Blog: चीन अब दुनिया के सामने खुद को सताया हुआ दिखाने की कोशिश क्यों कर रहा है?

इस मीटिंग में पैंगोंग सो के बारे में पूरी जानकारी रक्षा मंत्री को दी जाएगी।  इस समय चीन की सेना पैंगोंग सो के फिंगर 4 से पीछे आ गई है। लेकिन चीन चाहता है कि भारत फिंगर 4 से 2 पर आ जाए और मेजर धनसिंह थापा पोस्ट खाली कर दे। इस पोस्ट पर भारतीय सेना के साथ आईटीबीपी भी तैनात है।  

Image Source : indiatvPangong tso

इस समय चाईनीज पीएलए फिंगर 5 पर पोजिशन लेकर बैठा है। जिसपर अगले 30 दिन तक कोई पेट्रोलिंग नहीं होगी, आई बॉल टू आई बाल कांटेक्ट नहीं होगा। यह पूरी रिपोर्ट और भारतीय सेना की तैनाती की विस्तृत जानकारी रक्षा मंत्री को आज दी जाएगी। 

हालात को देखते हुए अमेरिका लगातार भारत को सहयोग देने के लिए हाथ बढ़ाने की बात कर रहा है। ऐस में रणनीतिक तौर पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह अमेरिका के डिफेंस सेक्रेटरी मार्क एस्पर से भी बातचीत करेंगे। यह बेहद रणनीतिक बातचीत होगी। 

Latest India News