A
Hindi News भारत राष्ट्रीय 7 महीने में सभी व्यस्क नागरिकों को लग जाएगी वैक्सीन: स्वास्थ्य मंत्री

7 महीने में सभी व्यस्क नागरिकों को लग जाएगी वैक्सीन: स्वास्थ्य मंत्री

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने कहा है कि 2021 के अंत तक भारत इस स्थिति में होगा कि देश में हर व्यस्क नागरिक को वैक्सीन लग चुकी होगी।

<p>स्वास्थ्य मंत्री ने...- India TV Hindi Image Source : PTI स्वास्थ्य मंत्री ने कहा है कि साल के अंत तक देश के सभी व्यस्क नागरिकों को वैक्सीन लग सकती है

नई दिल्ली। देश में कोरोना वायरस वैक्सीन के टीकाकरण की गति हाल के दिनों में धीमी जरूर है लेकिन आने वाले दिनों में तेज हो सकती है और सरकार को उम्मीद है कि साल के अंत तक देश के सभी व्यस्क नागरिकों को वैक्सीन मिल जाएगी। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने कहा है कि 2021 के अंत तक यानि अगले 7 महीने में भारत इस स्थिति में होगा कि देश में हर व्यस्क नागरिक को वैक्सीन लग चुकी होगी। 

देश में 18 वर्ष से ऊपर की आयु यानि सभी व्यस्क नागरिकों को वैक्सीन लगाने की अनुमती दे दी गई है। जनवरी में जब वैक्सीन के अभियान की शुरुआत हुई थी तो पहले चरण में फ्रंट लाइन वर्कर्स और वरिष्ठ नागरिकों को वैक्सीन लगाने की अनुमति दी गई थी। इसके बाद पहली मार्च से 45 वर्ष से ऊपर की आयु वाले ऐसे लोगों को भी वैक्सीन की अनुमति दे दी गई थी जो अन्य गंभीर बीमारियों से ग्रसित थे, पहली अप्रैल से 45 वर्ष से ऊपर से सभी नागरिकों को वैक्सीन लगाने की अनुमति कर दी गई थी और पहली मई से 18 वर्ष से ऊपर के सभी नागरिकों को वैक्सीन के लिए अनुमति दे दी गई है। 

देश में अबतक 19.18 करोड़ लोगों को वैक्सीन का टीका लगाया जा चुका है, हालांकि इसमें सिर्फ 4.26 करोड़ को ही दोनों डोज मिल पायी हैं और 14.92 करोड़ को अभी पहला ही टीका लगा है। हाल के दिनों में टीकाकरण अभियान में कुछ धीमापन आया है। अप्रैल की शुरुआत में भारत में रोजाना टीकाकरण 40 लाख के पार पहुंच गया था लेकिन अब रोजाना 15 लाख लोगों को टीका लगाना भी चुनौती जैसा लग रहा है। 

दरअसल देश में वैक्सीन की मांग तेजी से बढ़ गई है और फिलहाल इतनी अधिक मात्रा में वैक्सीन की उपलब्धता नहीं होने की वजह से टीकाकरण में सुस्ती आई है। शुरुआत में देश के अंदर 2 वैक्सीन यानि कोवीशील्ड और कोवैक्सीन का टीकाकरण हो रहा था लेकिन इस हफ्ते से रूस की वैक्सीन स्पुतनिक वी के टीकाकरण की भी शुरुआत हो चुकी है। आने वाले दिनों में टीकाकरण अभियान में तेजी आने की संभावना जताई जा रही है। 

 

Latest India News