A
Hindi News भारत राष्ट्रीय भारत और थाईलैंड की सेनाओं के बीच संयुक्त अभ्यास जारी, ये है अहम उद्देश्य

भारत और थाईलैंड की सेनाओं के बीच संयुक्त अभ्यास जारी, ये है अहम उद्देश्य

इस समय भारत और थाईलैंड की आर्मी के बीच अभ्यास मैत्री 2019 किया जा रहा है। ये दोनों सेनाओं के बीच का साझा अभ्यास है जो कि मेघालय के उमरोई में हो रहा है। दोनों देशों के बीच ये 12वीं बार अभ्यास किया जा रहा है।

<p>indian and thailand army joint military exercise</p>- India TV Hindi indian and thailand army joint military exercise

नई दिल्ली: इस समय भारत और थाईलैंड की आर्मी के बीच अभ्यास मैत्री 2019 किया जा रहा है। ये दोनों सेनाओं के बीच का साझा अभ्यास है जो कि मेघालय के उमरोई में हो रहा है। दोनों देशों के बीच ये 12वीं बार अभ्यास किया जा रहा है। इस मिलिट्री एक्सरसाइज का मक़सद है आतंकवाद के खिलाफ UN माइंडेड के तहत साझा अभ्यास करना ताकि अगर चुनौती आती है तो दोनों देश मिलकर आतंकी या फिर दुश्मन के खिलाफ कार्रवाई कर सकें।

पिछले 6 दिनों में भारत और थाईलैंड की सेना ने इस साझा युद्धाभ्यास में जंगल सर्वाइवल काउंटर टेररिस्ट ऑपरेशन विषम परिस्थिति में जंगल में रहना और खाना ना मिलने की सूरत पर जंगल से ही खाना बनाकर तैयार कर खाना ये सब किया है। इसके साथ साथ उग्रवादियों के ठिकाने को पूरी तरह से ध्वस्त करना और दोनों सेनाओं के बीच सामंजस्य बिठाना अहम है।

indian and thailand army joint military exercise

मेघालय में यह अभ्यास करीब 14 दिनों तक यह चलेगा। इस दौरान भारत और थाइलैंड की सेनाएं काउंटर टेरेरिज्म ऑपरेशंस को लेकर अलग-अलग प्रकार से अपने अनुभवों को साझा करेंगी जिसमें लैक्चर, ड्रिल्स और तमाम अन्य प्रकार की युद्धक प्रक्रियाएं शामिल होंगी।

Latest India News