A
Hindi News भारत राष्ट्रीय Covid: सेना के अस्पतालों में कैसे उपचार कराए आम जनता और कैसे सेना के अनुभव का लाभ उठाएं

Covid: सेना के अस्पतालों में कैसे उपचार कराए आम जनता और कैसे सेना के अनुभव का लाभ उठाएं

डॉ. माधुरी कानितकर ने कहा कि भारत सरकार ने जो घोषणा की है, देश में जब भी कोई कठिनाई आती है तो फौज हमेशा तैयार रहती है, इसलिए हम देशसेवा में लगे हुए हैं।

indian army helping civil patients through its hospital in fight against coronavirus Covid: सेना के - India TV Hindi Image Source : PTI Covid: सेना के अस्पतालों में कैसे उपचार कराए आम जनता और कैसे सेना के अनुभव का लाभ उठाएं

नई दिल्ली. देश इस वक्त कोरोना के खिलाफ जंग लड़ रहा है। ऐसे हालातों में देश की सेना भी अपनी भूमिका निभा रही है। रविवार को इंडिया टीवी पर आयोजित कॉन्कलेव 'जीतेगा इंडिया, हारेगा कोरोना' में भारतीय सेना की लेफ्टिनेंट जनरल डॉ. माधुरी कानितकर ने शिरकत की। उन्होंने कहा कि भारत सरकार ने जो घोषणा की है, देश में जब भी कोई कठिनाई आती है तो फौज हमेशा तैयार रहती है, इसलिए हम देशसेवा में लगे हुए हैं। सेना 2 तरीके से काम कर रही है, पहला काफी संख्या में अस्पताल खोले गए हैं जो पूरी तरह से सिविल कोविड मरीजों के लिए हैं जैसे की दिल्ली में सरदार वल्लभ भाई पटेल अस्पताल है जहां सभी 500 बेड है ऑक्सीजन और आईसीयू से युक्त हैं और पूरी तरह से सेना उसका संचालन कर रही है।

उन्होंने कहा कि इसी तरह लखनऊ में 400 बिस्तर का अस्पताल, अहमदाबाद में 600 बिस्तर का अस्पताल, इन सभी अस्पतालों में सारे सिविल मरीज हैं और फौज के डॉक्टर उनका उपचार कर रहे हैं। इसके अलावा कई राज्यों में जहां-जहां सेना को मदद के लिए संपर्क किया गया है, वहां पर सेना के अस्पतालों में कुछ बिस्तर सिविल मरीजों के लिए खोले गए हैं और राज्य उनको रेगमेंड कर रहा है। काफी जगहों पर सेना की मदद से सिविल मरीजों का उपचार हो रहा है। हमारे जो भूतपूर्व सैनिक हैं और उनके जो परिवार के लोग हैं उनके लिए भी हमने अपने सारे अस्पतालों के दरवाजे खोल दिए हैं। आज के समय में हमारे सेना के अस्पतालों में 4-5 हजार एक्स सर्विस मैन लोग लाभ ले रहे हैं।

वीडियो में जानिए लेफ्टिनेंट जनरल डॉ. माधुरी कानितकर ने दी और क्या जानकारी

Latest India News