A
Hindi News भारत राष्ट्रीय LAC पर भारत-चीन के बीच क्यों चली गोली? ये रही 'इनसाइड स्टोरी'

LAC पर भारत-चीन के बीच क्यों चली गोली? ये रही 'इनसाइड स्टोरी'

पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर भारतीय सेना और चीनी PLA के बीच सोमवार की शाम करीब छह बजे झड़प हुई और गोली चली। हालांकि, गोली सिर्फ चेतावनी देने के उद्देश्य से चलाई गई।

China vs India War-Indian China army face off inside story, LAC पर भारत-चीन के बीच गोली चलने की 'इनस- India TV Hindi Image Source : AP LAC पर भारत-चीन के बीच गोली चलने की 'इनसाइड स्टोरी', 'ड्रैगन' की हालत गंदी

लेह/नई दिल्ली: पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर भारतीय सेना और चीनी PLA के बीच सोमवार की शाम करीब छह बजे झड़प हुई और गोली चली। हालांकि, गोली सिर्फ चेतावनी देने के उद्देश्य से चलाई गई। यह घटना रेचिन ला में मुखपारी इलाके के पास हुई है, यहां चीनी पीएलए ने आक्रामकता दिखाने की कोशिश की थी, जिसके बाद भारत की ओर से जवाबी कार्रवाई की गई।

LAC पर कहां चली भारत-चीन के बीच गोली?

भारतीय सेना और चीनी PLA के बीच हुई यह झड़प सोमवार की शाम करीब छह बजे रेचिन ला में मुखपारी इलाके के पास हुई। शुरू में चीनी PLA और भारतीय सेना के बीच का अंतर लगभग 300-400 मीटर था। लेकिन, फिर चीनी PLA की आक्रामकता ने भारतीय सेना को गोली चलाकर चेतावनी देने के लिए मजबूर किया। भारतीय सेना ने LAC पार नहीं की है।

कहां-कहां तैनात है भारतीय सेना?

LAC पर तैनात भारतीय सैनिकों को स्थिति के अनुसार चेतावनी के रूप में गोली चलाने के निर्देश दिए गए हैं। हाल ही में चलाई गई गोली सिर्फ चीनी PLA को नियंत्रित करने के लिए था, ताकि वह पहले की तरह आक्रामक न हों। बता दें कि भारतीय सेना 24 उच्चतम शिखरों पर तैनात है, जहां से LAC को नियंत्रित किया जा सकता है।

अब क्या चाह रहा है चीन?

हाल में पैंगोंग लेक के दक्षिणी किनारे की कुछ अहम चोटियों पर भारतीय सैनिकों ने अपना नियंत्रण कायम कर लिया है। अब चीन की कोशिश उन महत्वपूर्ण ठिकानों से भारतीय सैनिकों को पीछे करने की है।

भारत-चीन के बीच बातचीत फेल!

पिछले तीन महीने से जारी गतिरोध के बीच दोनों देशों के बीच विभिन्नस्तरों पर बातचीत चल रही है। हाल में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने रूस में चीन के रक्षा मंत्री से मुलाकात की थी। वहीं, सैन्य स्तर पर भी ब्रिगेड कमांडर लेवल की बातचीत कई दौर चल चुकी है लेकिन चीन के अड़ियल रवैये की वजह से अभी तक कोई ठोस निष्कर्ष नहीं निकल सका है।

Latest India News