A
Hindi News भारत राष्ट्रीय भारतीय नौसेना ने किया एक हफ्ते में दूसरी बार शक्ति प्रदर्शन, दागी एंटी शिप मिसाइल

भारतीय नौसेना ने किया एक हफ्ते में दूसरी बार शक्ति प्रदर्शन, दागी एंटी शिप मिसाइल

भारतीय नौसेना ने एक बार फिर शक्ति का प्रदर्शन किया है। नौसेना ने बंगाल की खाड़ी में अपने पोत गाइडेड मिसाइल कोरवेट आईएनएस कोरा से एक एंटी शिप मिसाइल का सफलतापूर्वक परीक्षण किया।

Navy fires missile as part of military drill in Bay of Bengal- India TV Hindi Image Source : @INDIANNAVY Navy fires missile as part of military drill in Bay of Bengal

नयी दिल्ली: भारतीय नौसेना ने एक बार फिर शक्ति का प्रदर्शन किया है। नौसेना ने बंगाल की खाड़ी में अपने पोत गाइडेड मिसाइल कोरवेट आईएनएस कोरा से एक एंटी शिप मिसाइल का सफलतापूर्वक परीक्षण किया। नौसेना ने ऐसा एक अभ्यास के तहत किया जो भारत के आसपास रणनीतिक समुद्री क्षेत्र में उसकी युद्धक तैयारियों को दर्शाता है। नौसेना ने कहा कि मिसाइल ने अधिकतम सीमा पर स्थित लक्ष्य को बेहद सटीकता से निशाना बनाया।

नौसेना ने ट्वीट किया, ‘‘भारतीय नौसेना के गाइडेड मिसाइल कोरवेट आईएनएस कोरा द्वारा दागी गई एंटी शिप मिसाइल ने बंगाल की खाड़ी में अधिकतम दूरी पर स्थित लक्ष्य को सटीकता के साथ निशाना बनाया।’’ पिछले सप्ताह, नौसेना ने अरब सागर में किसी स्थान पर एंटी शिप मिसाइल द्वारा एक डूबते जहाज को अत्यंत सटीकता के साथ नष्ट करने का एक वीडियो जारी किया था।

इस मिसाइल को विमान वाहक पोत आईएनएस विक्रमादित्य और कई युद्धपोतों, लड़ाकू हेलीकॉप्टरों, विमानों और नौसेना के अन्य उपकरणों के साथ किये गए एक व्यापक नौसेना अभ्यास के दौरान फ्रंटलाइन कोरवेट आईएनएस प्रबल से दागा गया था।

Image Source : @indiannavyNavy fires missile as part of military drill in Bay of Bengal

भारतीय नौसेना ने पूर्वी लद्दाख में सीमा गतिरोध को लेकर भारत और चीन के बीच तनाव के मद्देनजर चीन को एक संदेश देने के प्रयास के तहत हिंद महासागर क्षेत्र में अपनी तैनाती में महत्वपूर्ण वृद्धि की है।

भारतीय नौसेना ने पिछले कुछ हफ्तों में कई संयुक्त समुद्री अभ्यासों में हिस्सा लिया है, जिसमें 26-28 सितंबर के बीच जापान की नौसेना के साथ तीन दिवसीय अभ्यास शामिल है। भारतीय नौसेना ने पिछले महीने ऑस्ट्रेलियाई नौसेना के साथ हिंद महासागर क्षेत्र में दो दिवसीय अभ्यास भी किया था जिसमें कई जटिल नौसेना युद्धाभ्यास, विमान-रोधी अभ्यास और हेलीकाप्टर संचालन शामिल थे।

गत जुलाई में भारतीय नौसेना ने अंडमान-निकोबार द्वीप समूह के तट पर परमाणु ऊर्जा चालित विमानवाहक पोत यूएसएस निमित्ज के नेतृत्व में अमेरिकी नौसेना वाहक समूह के साथ सैन्य अभ्यास किया था। यूएसएस निमित्ज दुनिया का सबसे बड़ा युद्धपोत है।

Latest India News