A
Hindi News भारत राष्ट्रीय हिंद महासागर में फंसे भारतीय नौसेना के घायल नाविक अभिलाष टॉमी लौट रहे हैं वतन

हिंद महासागर में फंसे भारतीय नौसेना के घायल नाविक अभिलाष टॉमी लौट रहे हैं वतन

ऑस्ट्रेलियाई नौसेना ने सिडनी में एक बयान में कहा कि बुरी तरह चोटिल हुए टॉमी भारतीय नौसेना के मालवाहक जहाज आईएनएस सतपुड़ा से लौट रहे हैं।

<p>भारतीय नौसेना अफसर...- India TV Hindi भारतीय नौसेना अफसर अभिलाष टॉमी

नई दिल्ली: ऑस्ट्रेलिया की नौसेना ने सोमवार को बताया कि भारतीय नौसेना के घायल नाविक अभिलाष टॉमी वतन लौटने वाले हैं। विभिन्न देशों के अभियान के बाद ऑस्ट्रेलिया के पास हिंद महासागर के सुदूरवर्ती क्षेत्र से उन्हें बचाया गया था।

गोल्डन ग्लोब रेस (जीजीआर) में हिस्सा ले रहे कीर्ति चक्र विजेता 39 वर्षीय टॉमी की नाव ऑस्ट्रेलिया के पर्थ से करीब 1900 नॉटिकल मील दूर समुद्र में तूफान की चपेट में आ गई। ऊंची लहरों की चपेट में आकर उनकी नौका का मस्तूल भी टूट गया।

ऑस्ट्रेलियाई नौसेना ने सिडनी में एक बयान में कहा कि बुरी तरह चोटिल हुए टॉमी भारतीय नौसेना के मालवाहक जहाज आईएनएस सतपुड़ा से लौट रहे हैं। गोल्डन ग्लोब स्पर्धा में हिस्सा लेने वाले टॉमी और आयरलैंड निवासी ग्रेगोर मैकगुकिन को पिछले सोमवार को फ्रांस के जहाज ने बचाया था और उन्हें दक्षिणी हिंद महासागर में एक द्वीप ‘आइल एम्सटर्डम’ ले जाया गया।

ऑस्ट्रेलियाई नौसेना प्रमुख वाइस एडमिरल माइक नूनन ने कहा, ‘‘हमें यह बताते हुए खुशी है कि दोनों नाविक अब सुरक्षित हैं।’’

भारतीय नौसेना के समुद्री निगरानी विमान पी 8 आई ने भी बचाव अभियान में सहयोग दिया और ऑस्ट्रेलियाई नौसेना ने अभियान के तहत अपना एक पोत वहां भेजा था।

Latest India News