A
Hindi News भारत राष्ट्रीय 12 सितंबर से चलने वाले 80 स्पेशल ट्रेनों की देखिए पूरी लिस्ट, 10 तारीख से कराएं रिजर्वेशन

12 सितंबर से चलने वाले 80 स्पेशल ट्रेनों की देखिए पूरी लिस्ट, 10 तारीख से कराएं रिजर्वेशन

रेलवे ने यात्रियों की सुविधा के लिए आगामी 12 सितंबर से 80 नई स्पेशल ट्रेनें चलाने का फैसला लिया है। इन स्पेशल ट्रेनों के लिए यात्री 10 सिंतबर से रिजर्वेशन भी करा सकेंगे। देखिए 12 सितंबर से चलने वाली 80 नई स्पेशल ट्रेनों की पूरी लिस्ट।

Indian Railways 80 train full list - India TV Hindi Image Source : INDIA TV Indian Railways 80 train full list 

नई दिल्ली। रेलवे ने यात्रियों की सुविधा के लिए आगामी 12 सितंबर से 80 नई स्पेशल ट्रेनें चलाने का फैसला लिया है। इन स्पेशल ट्रेनों के लिए यात्री 10 सिंतबर से रिजर्वेशन भी करा सकेंगे। रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष विनोद कुमार यादव ने शनिवार को बताया कि भारतीय रेलवे 12 सितंबर से 80 और स्पेशल ट्रनें (40 जोड़ी)  चलाने वाला है। यादव ने कहा कि इन 40 जोड़ी यानी 80 स्पेशल ट्रेनों को पहले से चल रही 230 ट्रेनों के अतिरिक्त चलाया जाएगा। उन्होंने कहा कि राज्यों की मांग और जरूरत के हिसाब से ट्रेनों को चलाया जाएगा।

पढ़ें- LAC पर तनाव के बीच BRO ने बना दी एक और महत्वपूर्ण सड़क, उड़े चीन और पाकिस्तान के होश, जानिए खासियत

देखिए 12 सितंबर से चलने वाली 80 नई स्पेशल ट्रेनों की पूरी लिस्ट

रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष विनोद कुमार यादव ने बताया कि विशेष ट्रेनों के परिचालन की निगरानी करेंगे, जहां भी ट्रेन की मांग होगी या लंबी प्रतीक्षा सूची होगी, वहां ‘क्लोन’ ट्रेनें चलायी जाएंगी। विनोद यादव ने बताया कि परीक्षाओं के लिए या ऐसे ही किसी उद्देश्य के लिए राज्य सरकारों द्वारा अनुरोध किए जाने पर ट्रेनों का परिचालन किया जाएगा।

रेलवे ने 25 मार्च को राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन के बाद से ट्रेनों के परिचालन को स्थगित कर दिया था। रेलवे ने बाद में फिर फंसे हुए कामगारों, श्रद्धालुओं, छात्रों और पर्यटकों के लिए 1 मई से श्रमिक स्पेशल ट्रेन चलाई थी। रेलवे ने 12 मई से 15 जोड़ी स्पेशल एयर-कंडीशन ट्रेनों और 1 जून से 100 जोड़ी टाइम-टेबल ट्रेनों का परिचालन शुरू किया था।

ALSO READ: 12 सितंबर से चलने वाले 80 स्पेशल ट्रेनों की देखिए पूरी लिस्ट

ALSO READ: आरआरबी एनटीपीसी भर्ती 2019: 1.4 लाख रिक्तियों के लिए 15 दिसंबर से शुरू होंगी परीक्षाएं

बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट पर काम अच्छा चल रहा है- रेलवे बोर्ड चेयरमैन

बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट को लेकर रेलवे बोर्ड के चेयरमैन विनोद कुमार ने कहा कि इस पर काम अच्छा चल रहा है। संरेखण (एलाइनमेंट) और डिजाइन को मंजूरी दे दी गई है। इसके लिए विभिन्न प्राधिकरणों से मंजूरी मिल भी गई है। हालांकि, कोरोना के कारण भूमि अधिग्रहण का काम धीमा हो गया, खासकर महाराष्ट्र में।

Latest India News