A
Hindi News भारत राष्ट्रीय क्या 1 अप्रैल 2021 से चलने लगेंगी सभी पैसेंजर ट्रेनें? जानिए सच्चाई, रेलवे ने दिया ये जवाब

क्या 1 अप्रैल 2021 से चलने लगेंगी सभी पैसेंजर ट्रेनें? जानिए सच्चाई, रेलवे ने दिया ये जवाब

1 अप्रैल 2021 से सभी यात्री ट्रेनों के परिचालन की खबरों को लेकर रेल मंत्रालय के बाद अब केंद्र सरकार के आधिकारिक ट्विटर हैंडल पीआईबी फैक्ट चेक ने भी इसको लेकर फैलाए जा रहे भ्रम को दूर कर दिया है। 

क्या 1 अप्रैल 2021 से चलने लगेंगी सभी पैसेंजर ट्रेनें? जानिए क्या है सच्चाई, रेलवे ने दिया ये जवाब- India TV Hindi Image Source : INDIA TV क्या 1 अप्रैल 2021 से चलने लगेंगी सभी पैसेंजर ट्रेनें? जानिए क्या है सच्चाई, रेलवे ने दिया ये जवाब

नई दिल्ली। 1 अप्रैल 2021 से सभी यात्री ट्रेनों के परिचालन की खबरों को लेकर रेल मंत्रालय के बाद अब केंद्र सरकार के आधिकारिक ट्विटर हैंडल पीआईबी फैक्ट चेक (PIB Fact Check) ने इसको लेकर फैलाए जा रहे भ्रम को दूर कर दिया है। सरकार के लिए तथ्यों और वायरल भ्रामक मैसेज की जांच करने वाली पीआईबी फैक्ट चेक टीम ने सोशल मीडिया पर वायरस मैसेज 'रेलवे ने बनाई योजना: 1 अप्रैल से शुरू हो सकती है सभी ट्रेनें, अभी सिर्फ 65 प्रतिशत पैसेंजर ट्रेनें ही चला रहा रलवे' को लेकर लोगों को सतर्क किया है। गौरतलब है कि कुछ मीडिया रिपोर्ट में दावा किया गया था कि 1 अप्रैल से सभी पैसेंजर ट्रेनें पटरी पर दौड़ने लगेंगी। इसमें जनरल, शताब्दी और राजधानी सभी तरह की ट्रेनें होंगी।

पीआईबी फैक्ट चेक ने दावा बताया फर्जी

पीआईबी फैक्ट चेक टीम ने 1 अप्रैल 2021 से ट्रेनों के परिचालन को लेकर फैलाई जा रही कहा है कि यह दावा फर्जी है। रेल मंत्रालय ने ऐसी कोई घोषणा नहीं की है। बता दें कि, हाल ही में कुछ मीडिया रिपोर्टों में दावा किया गया कि अब सभी पैसेंजर ट्रेनों को एक अप्रैल 2021 से चलाया जा सकता है। हालांकि, 1 अप्रैल से सभी ट्रेनों के पटरी पर दौड़ने की सभावनाओं पर विराम लगाते हुए भारतीय रेलवे ने कहा है कि सभी पैसेंजर ट्रेनों के परिचालन को फिर से शुरू करने के लिए कोई तिथि निर्धारित नहीं की गई है। 

रेल मंत्रालय ने सभी यात्री ट्रेनों के परिचालन को लेकर दी ये जानकारी

रेल मंत्रालय की ओर से शनिवार को जारी प्रेस विज्ञप्ति में कहा कि, रेल गाड़ियों को फिर से शुरू किए जाने के संबंध में अप्रैल की एक दी हुई तारीख के साथ मीडिया में कुछ खबरें प्रकाशित और प्रसारित की जा रही हैं। इस संबंध में पिछले कुछ दिनों से लगातार स्पष्टीकरण मीडिया को दिए जा रहे हैं। यह फिर से दोहराया जा रहा है कि सभी रेल गाड़ियों को फिर से शुरू किए जाने के संबंध में ऐसी कोई तिथि अभी निर्धारित नहीं की गई है। 

आने वाले समय में भी रेल गाड़ियों की संख्या बढ़ाई जाएगी

रेलवे अपनी रेलगाड़ियों की संख्या वृद्धि अवश्य कर रहा है लेकिन यह वृद्धि चरणबद्ध ढंग से की जा रही है। वर्तमान समय में 65 प्रतिशत रेलगाड़ियां चल रही हैं। जनवरी महीने में 250 रेल गाड़ियों को शुरू किया गया। इसी तरह से आने वाले समय में भी क्रमशः रेल गाड़ियों की संख्या बढ़ाई जाएगी। गाड़ियों की संख्या बढ़ाए जाने के निर्णय में सभी आवश्यक एहतियाती उपायों को ध्यान में रखा जा रहा है और सभी पक्षों की राय ली जा रही है। सभी से आग्रह है कि इस संबंध में किसी तरह की अटकलबाज़ी को नज़रअंदाज़ करें। जब भी ऐसे निर्णय लिए जाएंगे मीडिया के माध्यम से जनता को विधिवत सूचित किया जाएगा।

बता दें कि कोरोना के प्रसार को रोकने के लिए पिछले साल मार्च में लगाए गए देशव्यापी लॉकडाउन के दौरान सभी सामान्य पैसेंजर ट्रेन सेवाओं पर रोक लगा दी गई थी। हालांकि अब कोरोना का प्रकोप कम हो रहा है। जिसके बाद स्कूल, कॉलेज और कारोबार समेत अन्य गतिविधियां धीरे-धीरे सामान्य हो रही हैं। रेलवे इस समय केवल कोविड स्‍पेशल ट्रेनें ही चल रहा है। हालांकि, त्योहारी सीजन में रेलवे ने कई ट्रेनों का संचालन कर रहा है। इस समय 300 से अधिक स्पेशल मेल/एक्सप्रेस ट्रेनें पटरी पर दौड़ रही हैं।

कब तक शुरू हो रहा है ट्रेनों का सामान्य परिचालन? रेलवे ने दिया जवाब

Latest India News