A
Hindi News भारत राष्ट्रीय Indian Railways: ऐसे बुक करें ट्रेन टिकट, मिलेगा 5% का डिस्काउंट

Indian Railways: ऐसे बुक करें ट्रेन टिकट, मिलेगा 5% का डिस्काउंट

भारतीय रेलवे (Indian Railway) ने Unified Payments Interface (UPI) और Bharat Interface for Money (BHIM) के जरिये स्टेशन से ट्रेन टिकट की पेमेंट करने वाले लोगों को डिस्काउंट देने का ऐलान किया है।

Indian Railways: ऐसे बुक करें ट्रेन टिकट, मिलेगा 5% का डिस्काउंट- India TV Hindi Indian Railways: ऐसे बुक करें ट्रेन टिकट, मिलेगा 5% का डिस्काउंट

नई दिल्ली: भारतीय रेलवे (Indian Railway) ने Unified Payments Interface (UPI) और Bharat Interface for Money (BHIM) के जरिये स्टेशन से ट्रेन टिकट की पेमेंट करने वाले लोगों को डिस्काउंट देने का ऐलान किया है। इन माध्यमों से टिकट पेमेंट करने पर बेसिक किराए के कुल मूल्य में 5% की छूट दी जाएगी।

रेलवे ने ऑफर का ऐलान करते हुए बताया है कि रेलवे काउंटरों पर UPI और BHIM के माध्यम से ट्रेन टिकट बुक कराने पर मिलने वाले डिस्काउंट को 12 जून 2022 तक बढ़ा दिया गया है। बता दें कि भारतीय रेलवे ने UPI और BHIM के माध्यम से टिकटों के लिए भुगतान स्वीकार करने को 1 दिसंबर 2017 से शुरू किया था।

लेकिन, यहां गौर देने वाली बात यह है कि टिकट के मूल्य में यह छूट सिर्फ काउंटर से टिकट बुक करने वालों को ही मिलेगी। यह 5% की छूट अधिकतम 50 रुपये तक होगी। इसका मतलब है कि एक टिकट पर अधिकतम 50 रुपये तक की छूट मिलेगी। यह छूट सिर्फ तब ही मिलेगी जब टिकट की कीमत 100 रुपये से अधिक होगी।

डिस्काउंट का फायदा कैसे लें?

  • रेलवे स्टेशन के PRS काउंटर पर जाएं और टिकट बुक कराएं।
  • UPI/BHIM के माध्यम से टिकट की पैमेंट करें।
  • पेमेंट की पुष्टि के लिए आपके मोबाइल पर पेमेंट से जुड़ा मेसेज मिलेगा।
  • मैसेज कंफर्म करें। इसके बाद किराए की राशि UPI से जुड़े खाते से कट जाएगी।
  • यह राशि डिस्काउंट प्लान के तहत ही कटेगी।

गौरतलब है कि कोरोना महामारी के कारण पिछले एक साल कई महीनों तक ट्रेनें रद्द रही थीं। फिर जब धीरे-धीरे ट्रेनों का संचालन शुरू हुआ तो कोरोना की दूसरी लहर आ गई और इस दौरान दोबारा से कई ट्रेनों को रद्द करना पड़ा। हालांकि, अब कोरोना की रफ्तार धीमी होने पर भारतीय रेल ट्रेनों के संचालन को फिर से शुरू करने लगी है।

Latest India News