A
Hindi News भारत राष्ट्रीय एक भारतीय जासूस जो बन गया था पाकिस्तानी सेना में मेजर

एक भारतीय जासूस जो बन गया था पाकिस्तानी सेना में मेजर

पाकिस्तान में मौत के दरवाजे पर खड़े कुलभूषण जाधव को लेकर भले ही ये विवाद हो कि वो भारत के जासूस हैं या नहीं, लेकिन ये मामला जासूसी की रहस्यमयी दुनिया की तरफ ध्यान जरूर खींचता है।

ravinder kaushik

मुसलमान लड़की से की शादी

जानकारी के मुताबिक़ रविंदर ने पा‍किस्तान में आर्मी यूनिट में तैनात टेलर की बेटी अमानत से शादी कर ली थी। इसके बाद वह एक बेटे के पिता बने जिसकी 2012-2013 के बीच मृत्यु हो गई थी।

भारतीय सेना को दी अहम जानकारियां

वर्ष 1979 से 1983 के बीच उन्‍होंने कई अहम जानकारियों को भारतीय सेना तक पहुंचाया। इन जानकारियों ने देश की काफी मदद की।

एक जासूस की गलती से पकड़ा गया सच

सितंबर 1983 में भारत ने एक अन्य जासूस इनायत मसीह को रविंदर कौशिक से संपर्क करने को कहा। लेकिन इसे पाक ने पकड़ लिया और फिर उसने सारा सच पता लग गया। कुछ लोग मानते हैं कि कौशिक अपनी नहीं बल्कि रॉ की ही गलती की वजह से पकड़े गए।

1985 में सुनाई गई सज़ा-ए-मौत

पकड़े जाने के बाद कौशिक को 1985 में पाकिस्तान की अदालत ने मौत की सज़ा सुना दी हालंकि बाद में सुप्रीम कोर्ट ने इस सज़ा को उम्रकैद में बदल दिया। कौशिक को पाक की सियालकोट, कोट लखपत और मियांवाली जेलों में करीब 16 वर्षों तक रखा गया। जेल में रहते उन्‍हें टीबी, अस्‍थमा और दिल की बीमारियां हो गईं थी।

2001 में कह दिया दुनियां को अलविदा

बताते हैं कि वहां रवींद्र कौशिक को लालच दिया गया कि अगर वो भारतीय सरकार से जुड़ी गोपनीय जानकारी दे दें तो उन्हें छोड़ दिया जाएगा। लेकिन कौशिक ने अपना मुंह नहीं खोला, पाकिस्तान में कौशिक को 1985 में मौत की सजा सुनाई गई जिसे बाद में उम्रकैद में तब्दील कर दिया गया। वो मियांवाली की जेल में रखे गए और 2001 में टीबी और दिल का दौरा पड़ने से उनकी मौत हो गई। बताते हैं कि जेल के पीछे उन्‍हें दफना दिया गया था। उन्‍होंने किसी तरह से अपने परिवार से संपर्क कर चिट्ठियां लिखीं जिसमें उन्‍होंने सारी दास्‍तां बयां की थी।

ये भी पढ़ें

ना'पाक' साजिश...कुलभूषण को ईरान से अगवा कर बताया जासूस
आजम खान के खिलाफ वारंट जारी, IPS के लिए कहे अभद्र शब्द
राहुल गांधी गंभीर नेता नहीं, 2019 में कांग्रेस को मिलेगी 20 सीट: विश्वजीत

Latest India News