A
Hindi News भारत राष्ट्रीय टैंक में खराबी के चलते अंतरराष्ट्रीय सैन्य प्रतियोगिता से बाहर हुआ भारत

टैंक में खराबी के चलते अंतरराष्ट्रीय सैन्य प्रतियोगिता से बाहर हुआ भारत

रूस स्थित अलाबीनो रेंज में चल रहे इंटरनेशनल टैंक बैथलॉन 2017 में भारत बाहर हो गया है। टैंकों में तकनीकी खराबी के चलते भारतीय सेना को इस प्रतियोगिता से बाहर होना पड़ा।

Indian tank crash out of international military competition - India TV Hindi Indian tank crash out of international military competition

रूस स्थित अलाबीनो रेंज में चल रहे इंटरनेशनल टैंक बैथलॉन 2017 में भारत बाहर हो गया है। टैंकों में तकनीकी खराबी के चलते भारतीय सेना को इस प्रतियोगिता से बाहर होना पड़ा। एक अधिकारी ने कहा, 'पहले टैंक की फैन बेल्ट टूट गई। इसके बाद रिजर्व टैंक को रेस में भेजा गया लेकिन सिर्फ दो किलोमीटर की दौड़ के बाद ही इसका पूरा इंजन ऑइल लीक हो गया। यह टैंक रेस पूरी ही नहीं कर पाया। बदकिस्मती से भारतीय टीम डिस्क्वॉलिफाइ हो गई।' (गोरखपुर त्रासदी: 63 बच्चों की मौत, प्रधानाचार्य निलंबित)

रूस के आर्मी गेम में सभी देशों के टैंक का मुकाबला हुआ जिसमें भारत ने भी हिस्सा लिया था। भारतीय सेना इस प्रतियोगिता के दूसरे राउंड में भी चली गई थी। पहले ही राउंड में रूस ने बाजी मारी थी और भारत चौथे नंबर पर आया था। प्रतियोगिता में चीन के टैंक ने भी हिस्सा लिया। गेम के दौरान ही चीन का टैंक लड़खड़ा गया। टैंक के कई हिस्से अलग-अलग हो गए और अंत में टैंक का पहिया भी अलग हो गया। इस खेल से चीन और भारत दोनों ही देश बाहर हो चुके हैं वहीं रूस, चीन, बेलारूस और कजाखस्तान के युद्धक वाहन फाइनल में पहुंच गए।

रेस में रूस और कजाकिस्तान T-72B3 टैंक, बेलारूस T-72 और चीन 96बी टैंक के साथ शामिल हुआ है। वहीं भारत ने रूस द्वारा डिजाइन किए गए T-90 टैंक के साथ उतरने का फैसला किया था। इस साल इस प्रतियोगिता में कुल 19 देशों ने हिस्सा लिया था।

Latest India News