A
Hindi News भारत राष्ट्रीय दुनियाभर में भारतीयों ने हर्षोल्लास से मनाया 71वां गणतंत्र दिवस

दुनियाभर में भारतीयों ने हर्षोल्लास से मनाया 71वां गणतंत्र दिवस

पूरी दुनिया में हजारों भारतीयों ने रविवार को हर्षोल्लास से 71वां गणतंत्र दिवस समारोह मनाया और ध्वजारोहण के साथ सांस्कृतिक कार्यक्रमों में हिस्सा लिया एवं राष्ट्रगान गाया।

<p>Indians across the world celebrate 71st Republic Day</p>- India TV Hindi Indians across the world celebrate 71st Republic Day

मेलबर्न/ कोलंबो: पूरी दुनिया में हजारों भारतीयों ने रविवार को हर्षोल्लास से 71वां गणतंत्र दिवस समारोह मनाया और ध्वजारोहण के साथ सांस्कृतिक कार्यक्रमों में हिस्सा लिया एवं राष्ट्रगान गाया। श्रीलंका में भारतीय उच्चायुक्त तरणजीत सिंह संधू के नेतृत्व में भारतीय समुदाय के लोगों ने रविवार को इंडिया हाउस में गणतंत्र दिवस मनाया। भारतीय उच्चायोग की ओर से कोलंबो स्थित भंडारनायके स्मारक अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन कक्ष में शनिवार को आयोजित कार्यक्रम में श्रीलंका के प्रधानमंत्री महिंदा राजपक्षे, उनकी पत्नी शीरंथी राजपक्षे भी भारतीय समुदाय के साथ यह दिवस मनाने के लिए मौजूद रहे। 

राजपक्षे ने ट्वीट किया, ‘‘मैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भारत की जनता को 71वें गणतंत्र दिवस की शुभकामनाएं देता हूं।’’ ऑस्ट्रेलिया के कैनबरा स्थित भारतीय उच्चायोग ने मुख्य कार्यक्रम इंडिया हाउस में आयोजित किया। सिडनी और मेलबर्न स्थित भारतीय महावाणिज्य दूतावासों में भी गणतंत्र दिवस समारोह आयोजित किए गए। पाकिस्तान स्थित भारतीय उच्चायोग में प्रभारी गौरव आहलूवालिया द्वारा तिरंगा फहराकर और राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का भाषण पढ़कर गणतंत्र दिवस मनाया गया। भारतीय उच्चायोग ने ट्वीट किया, ‘‘ पाकिस्तान स्थित भारतीय उच्चायोग ने पूरे उत्साह और खुशी से 71वां गणतंत्र दिवस मनाया। भारतीय उच्चायोग के सदस्यों ने दर्शकों के समक्ष सांस्कृतिक कार्यक्रम पेश किया। प्रस्तुति में भारत की खूबसूरती, विविधता और भारत के विचार को प्रदर्शित किया गया जो संविधान में निहित है।’’ 

नीदरलैंड में भारतीय राजदूत वेणु राजामणि के वेस्सेनार स्थित आवास पर आयोजित गणतंत्र दिवस समारोह में करीब 800 लोग शामिल हुए। इस समारोह में सूरीनाम-हिन्दुस्तानी समुदाय और भारत के मित्र सहित बड़ी संख्या में भारतीय समुदाय के लोग गणतंत्र दिवस मनाने के लिए एकत्र हुए। बांग्लादेश में भारतीय उच्चायुक्त रीवा गांगुली दास ने तिरंगा फहराया और राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का भाषण पढ़ा। ढाका स्थित भारतीय उच्चायोग ने ट्वीट किया, ‘‘भारतीय समुदाय के छोटे बच्चों ने सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया और बड़ी संख्या में भारतीय समुदाय के लोग समारोह में शामिल हुए।’’ बांग्लादेश स्थित भारतीय उच्चायोग की ओर से जारी विज्ञप्ति के मुताबिक भारतीय सेना के महार रेजीमेंट के बैंड ने राष्ट्रगान की धुन बजायी जिसे विशेष रूप से इसके लिए बुलाया गया था। 

नेपाल में भारतीय समुदाय के सदस्य, भारत के मित्र और अधिकारी काठमांडू स्थित भारतीय दूतावास में आयोजित गणतंत्र दिवस समारोह में शामिल हुए। इजराइल में भारतीय राजदूत संजीव सिंगला ने तेल अवीव स्थित भारतीय दूतावास में तिरंगा फहराकर और राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का भाषण पढ़कर गणतंत्र दिवस मनाया। इस मौके पर भारतीय समुदाय के लोग मौजूद रहे। भारतीय दूतावास ने ट्वीट किया, ‘‘71वें गणतंत्र दिवस पर तेल अवीव में धूप खिली रही। राजदूत संजीव सिंगला ने तिरंगा फहराया और भारत के राष्ट्रपति का संदेश पढ़ा एवं भारत-इजराइल के बीच नवोन्मेष, स्टॉर्टअप और कृषि सहित विभिन्न क्षेत्रों में बढ़ रही साझेदारी के बारे में बात की। ’’ 

दक्षिण अफ्रीका के प्रिटोरिया स्थित उच्चायोग में गणतंत्र दिवस समारोह तिरंगा फहराने के साथ शुरू हुआ। उच्चायुक्त जयदीप सरकार ने भारतीयों और कार्यक्रम में शामिल भारत के मित्रों के समक्ष राष्ट्रपति कोविंद का संदेश पढ़ा। मालदीव में भारतीय राजदूत संजय सुधीर ने तिरंगा फहराया और गणतंत्र दिवस समारोह में भारतीय समुदाय का नेतृत्व किया। मालदीव के विदेशमंत्री अब्दुल्ला शाहीद ने इस मौके पर शुभकामनाएं देने के लिए ट्विटर का सहारा लिया। उन्होंने कहा कि दोनों देशों के मित्रतापूर्ण संबंध और प्रगाढ़ होंगे।

न्यूजीलैंड में भारतीय समुदाय के लोग वेलिंगटन स्थित भारतीय दूतावास में आयोजित गणतंत्र दिवस समारोह में शामिल हुए। संयुक्त अरब अमीरात (यूएईए) स्थित भारतीय मिशन में आयोजित सांस्कृतिक कार्यक्रम में सैकड़ों भारतीय प्रवासियों ने हिस्सा लिया। यूएई में भारतीय राजदूत पवन कपूर ने अबू धाबी स्थित दूतावास परिसर में तिरंगा फहराया। दुबई में भारतीय वाणिज्य महादूत विपुल ने तिरंगा फहराया। जापान स्थित भारतीय दूतावास में भी इस दिवस के उपलक्ष में सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए गए। चीन के बीजिंग स्थित भारतीय दूतावास ने कोरोनावायरस फैलने की वजह से शुक्रवार को गणतंत्र दिवस समारोह स्थगित करने का ऐलान किया था।

Latest India News