A
Hindi News भारत राष्ट्रीय बिहार में आम और लीची रिसर्च सेंटर स्थापित करेगा इजरायल

बिहार में आम और लीची रिसर्च सेंटर स्थापित करेगा इजरायल

भारत में इजरायल के राजदूत एच. ई. डेनियल कार्मोन ने गुरुवार को कहा कि इजरायल बिहार के नालंदा में सब्जी और वैशाली में आम-लीची से संबंधित अनुसंधान केन्द्र स्थापित करेगा।

Litchi- India TV Hindi Litchi

पटना: भारत में इजरायल के राजदूत एच. ई. डेनियल कार्मोन ने गुरुवार को कहा कि इजरायल बिहार के नालंदा में सब्जी और वैशाली में आम-लीची से संबंधित अनुसंधान केन्द्र स्थापित करेगा। कार्मोन ने राज्य के उप-मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी से उनके सरकारी आवास में मुलाकात की। इस मुलाकात के दौरान कार्मोन और सुशील के बीच बिहार के विकास तथा इजरायल द्वारा विभिन्न क्षेत्रों में की गई प्रगति पर चर्चा की गई। 

राजदूत कार्मोन ने उपमुख्यमंत्री से बिहार के विकास पर चर्चा करते हुए बताया कि इजरायल बिहार के नालंदा में सब्जी और वैशाली में आम-लीची से संबंधित अनुसंधान केन्द्र स्थापित करेगा। अन्य क्षेत्रों में भी बिहार के साथ साझेदारी करने का उन्होंने भरोसा दिया।कार्मोन के अनुसार, "इजरायल ने जल प्रबंधन, कृषि उत्पादकता, आईटी और रक्षा के क्षेत्र में उल्लेखनीय प्रगति की है। सूचना प्राद्यौगिकी का इजरायल ने कृषि और रक्षा प्रक्षेत्र में बेहतर उपयोग कर अपनी स्थिति को काफी सशक्त बना लिया है।" उल्लेखनीय है कि बिहार की लीची विश्व प्रसिद्ध है और दुनिया में सबसे ज्यादा लीची का उत्पादन बिहार में ही होता है। 

Latest India News