A
Hindi News भारत राष्ट्रीय ISRO ने कार्टोसैट-2 उपग्रह की पहली तस्वीर जारी की, दिख रहा है इंदौर का होलकर क्रिकेट स्टेडियम

ISRO ने कार्टोसैट-2 उपग्रह की पहली तस्वीर जारी की, दिख रहा है इंदौर का होलकर क्रिकेट स्टेडियम

रिमोट सेंसिंग कॉर्टोसेट सीरीज का यह सातवां सैटेलाइट है। गौरतलब है कि इसरो ने श्रीहरिकोट से 12 जनवरी को 30 सैटेलाइट लांच किए थे। इसमें 6 अन्य देशों के 28 सैटेलाइट भी शामिल थे।

ISRO-releases-first-image-taken-by-Cartosat-2-series-satellite- India TV Hindi ISRO ने कार्टोसैट-2 उपग्रह की पहली तस्वीर जारी की, दिख रहा है इंदौर का होलकर क्रिकेट स्टेडियम

नई दिल्ली: इसरो ने कार्टोसैट-2 श्रृंखला के अपने उस उपग्रह द्वारा ली गई पहली तस्वीर जारी की जिसे हाल में चेन्नई से 110 किलोमीटर दूर अंतरिक्ष एजेंसी के श्रीहरिकोटा स्पेसपोर्ट से प्रक्षेपित किया गया था। तस्वीर इंदौर का एक हिस्सा दिखाती है जिसके बीच में होलकर क्रिकेट स्टेडियम है। इस तस्वीर को बेंगलुरू मुख्यालय वाले इसरो की वेबसाइट पर जारी किया गया। उपग्रह को अंतरिक्ष यान पीएसएलवी सी40 राकेट से गत 12 जनवरी को प्रक्षेपित करने के बाद सफलतापूर्वक उसकी कक्षा में स्थापित किया गया था।

रिमोट सेंसिंग कॉर्टोसेट सीरीज का यह सातवां सैटेलाइट है। गौरतलब है कि इसरो ने श्रीहरिकोट से 12 जनवरी को 30 सैटेलाइट लांच किए थे। इसमें 6 अन्य देशों के 28 सैटेलाइट भी शामिल थे। कॉर्टोसेट-2 ने कक्षा में स्थापित होने के बाद सोमवार को अपनी पहली तस्वीर ली। इसरो के मुताबिक इस सैटेलाइट से ली जाने वाली तस्वीरें सड़क निर्माण की मॉनिटरिंग, पानी के वितरण सहित कई अन्य कार्यों में उपयोग में आएंगी।

ISRO ने कार्टोसैट-2 उपग्रह की पहली तस्वीर जारी की, दिख रहा है इंदौर का होलकर क्रिकेट स्टेडियम

वहीं इसरो और भारत की इस उपलब्धि पर पाकिस्तान हैरान-परेशान नजर आ रहा है। पाकिस्तानी विदेश मंत्रालय की ओर से इसरो के 100वें उपग्रह की लॉन्चिंग से पहले कहा कि भारत जिन उपग्रहों का प्रक्षेपण कर रहा है, उससे वह दोहरी नीति अपना रहा है। पाकिस्तान का कहना है कि इन उपग्रहों का इस्तेमाल नागरिक और सैन्य उदेश्य में किया जा सकता है। उसने कहा है कि इसका इस्तेमाल सैन्य क्षमताओं के लिए न किया जाए, अगर ऐसा होता है तो इसका क्षेत्र पर गलत प्रभाव पड़ेगा।

Latest India News