A
Hindi News भारत राष्ट्रीय देखें, ITBP ने जारी किया नंदा देवी के पास जान गंवाने वाले पर्वतारोहियों का 'आखिरी' वीडियो

देखें, ITBP ने जारी किया नंदा देवी के पास जान गंवाने वाले पर्वतारोहियों का 'आखिरी' वीडियो

एक मिनट 55 सेकंड का यह वीडियो एक पर्वतारोही के हेलमेट में लगे कैमरे से शूट हुआ है।

ITBP releases video of 8 trekkers showing their 'last moments' at Nanda Devi | ITBP- India TV Hindi ITBP releases video of 8 trekkers showing their 'last moments' at Nanda Devi | ITBP

नई दिल्ली: भारत तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP) ने सोमवार को एक वीडियो जारी किया है जो उत्तराखंड में नंदा देवी पूर्वी चोटी के रास्ते में जान गवांने वाले 8 पर्वतारोहियों के ‘आखिरी पलों’ को दिखाता है। एक मिनट 55 सेकंड का यह वीडियो एक पर्वतारोही के हेलमेट में लगे कैमरे से शूट हुआ है। यह वीडियो मई के अंत में उस समय का है जब पर्वतारोहियों का यह समूह नंदा देवी पूर्वी चोटी की 7434 मीटर की ऊंचाई पूरा करने वाला था। आपको बता दें कि आईटीबीपी ने टीम लीडर को छोड़कर बाकी सबके शव बरामद कर लिए हैं।

इन पर्वतारोहियों को फिसलन भरी बर्फ की चादर पर कतार में खड़ा देखा जा सकता है। इसी के जरिए उन्हें चोटी पर जाना था। यह वीडियो एक धमाके की आवाज के साथ खत्म होता है। आईटीबीपी के अधिकारियों का इस आवाज़ के बारे में कहना है कि यह हिमस्खलन या बर्फ के तूफान की ध्वनि हो सकती है, जिसने उनकी जान ले ली। यह पर्वतारोही 25 मई को लापता हो गए थे और तीन जुलाई को आईटीबीपी के कर्मी 8 शवों को नीचे लेकर आए थे।


ITBP ने बताया है कि 19,000 फीट की ऊंचाई पर जहां पर्वतारोहियों के शव पाए गए थे, वहीं से यह वीडियो फुटेज भी बरामद हुआ है। लापता हुए 8 लोग 12 लोगों के दल के सदस्य थे। ये सभी लोग 13 मई को मुंसियारी गांव से रवाना हुए थे, लेकिन 12 दिनों के बाद 25 मई को आधार शिविर पर सिर्फ 4 लोग लौटे थे। आईटीबीपी की खोजी टीम ने 23 जून को 7 शवों को खोज निकाला था। लापता 8 पर्वतारोहियों को खोजने के दौरान खराब मौसम ने काफी परेशानियां उत्पन्न की।

Latest India News