A
Hindi News भारत राष्ट्रीय जम्मू-कश्मीर के नेता ने प्रधानमंत्री मोदी से गुर्जर और बकरवाल समुदाय के लिए विशेष पैकेज की मांग की

जम्मू-कश्मीर के नेता ने प्रधानमंत्री मोदी से गुर्जर और बकरवाल समुदाय के लिए विशेष पैकेज की मांग की

जम्मू-कश्मीर के प्रमुख गुर्जर नेता पुंछी ने रविवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से उनके समुदाय और बकरवाल समुदाय के लिए विशेष पैकेज की मांग की। दोनों समुदाय के लोग राज्य के 22 में से 20 जिलों में रहते हैं। 

Jammu Kashmir- India TV Hindi Image Source : INDIA TV प्रतिकात्मक तस्वीर

जम्मू। जम्मू-कश्मीर के प्रमुख गुर्जर नेता पुंछी ने रविवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से उनके समुदाय और बकरवाल समुदाय के लिए विशेष पैकेज की मांग की। दोनों समुदाय के लोग राज्य के 22 में से 20 जिलों में रहते हैं। पुंछी ने बयान जारी कर कहा कि सामाजिक, शैक्षणिक, आर्थिक और राजनीतिक रूप से पिछड़े इन समुदायों के विकास के लिए विशेष पैकेज की जरूरत है।

उन्होंने कहा, ‘‘हम प्रधानमंत्री से अपील करते हैं कि वह गुर्जर और बकरवाल समुदाय के लिए विशेष आर्थिक और राजनीतिक पैकेज का ऐलान करें ताकि समुदाय के लोगों को सड़क,बिजली, पेयजल, स्वास्थ्य और शिक्षा जैसी सुविधाएं मिल सके।’’

उन्होंने सरकार से दोनों समुदायों के लिए नवोदय विद्यालय की तर्ज पर आवासीय स्कूल खोलने की मांग की। पुंछी ने कहा कि दोनों समुदायों के युवाओं की सेना, केंद्रीय सशस्त्र पुलिस और स्थानीय पुलिस में नियुक्ति के लिए विशेष भर्ती अभियान चलाना चाहिए। उन्होंने लोकसभा और विधानसभा में समुदाय के लिए सीटें आरक्षित करने की मांग की।

पुंछी ने कहा कि 28 साल पहले दोनों समुदाय को अनुसूचित जनजाति का दर्जा दिया गया था लेकिन राज्य सरकार राजनीतिक आरक्षण देने में असफल रही। उन्होंने प्रधानमंत्री से जम्मू-कश्मीर में बोली जाने वाली ‘गोजरी’ भाषा को संविधान की आठवीं अनुसूची में शामिल करने की अपील की।

Latest India News