A
Hindi News भारत राष्ट्रीय कश्मीर: सुरक्षा बलों को बड़ी सफलता, 8 आतंकी मार गिराए एक ने किया आत्मसमर्पण

कश्मीर: सुरक्षा बलों को बड़ी सफलता, 8 आतंकी मार गिराए एक ने किया आत्मसमर्पण

अनंतनाग के पेठ दियालगाम में आतंकवादियों की मौजूदगी की सूचना के आधार पर सुरक्षा बलों ने उस इलाके में घेराबंदी और तलाशी अभियान चलाया।

<p>भारतीय सेना के...- India TV Hindi भारतीय सेना के जवान।

श्रीनगर: दक्षिण कश्मीर में हुई तीन अलग- अलग मुठभेड़ों में सुरक्षा बलों को आज बड़ी सफलता मिली है। इन मुठभेड़ों में आठ आतंकवादी मारे गये हैं जबकि एक ने आत्मसमर्पण कर दिया है। अनंतनाग जिले में तड़के हुई मुठभेड़ में जहां आतंकवादी मारा गया वहीं दूसरे ने आत्मसमर्पण कर दिया। शोपियां जिले में चल रही दो मुठभेड़ों में से एक में सात आतंकवादी मारे गये हैं। दूसरी मुठभेड़ अभी चल रही है। जम्मू- कश्मीर के पुलिस महानिदेशक एस. पी. वैद्य ने आठ आतंकवादियों के मारे जाने की पुष्टि की है। उन्होंने ट्वीट किया है, ‘‘ अनंतनाग के पेठ दियालगाम में परिवार/ जम्मू- कश्मीर पुलिस द्वारा आत्मसमर्पण के सभी प्रयास विफल होने के बाद एक आतंकवादी मार गिराया गया, जबकि एक को गिरफ्तार कर लिया गया। शोपियां के द्रागाद में शीर्ष कमांडारों सहित सात आतंकवादियों के शव बरामद हुए हैं।’’ वैद्य ने बताया कि शोपियां के काचदूरा में तीसरी मुठभेड़ चल रही है जहां कई असैन्य नागरिक फंसे हुए हैं।  उन्होंने कहा, ‘‘ शोपियां के काचदूरा में मुठभेड़ चल रही है। कुछ असैन्य नागरिक फंसे हुए हैं, जिन्हें बचाने का प्रयास किया जा रहा है।’’ 

अभियानों की जानकारी देते हुए पुलिस के एक अधिकारी ने कहा कि क्षेत्र में आतंकवादियों की मौजूदगी की सूचना पर सुरक्षा बलों ने शोपियां के द्रागाद में आज सुबह घेराबंदीकी और तलाशी अभियान चलाया था। उन्होंने कहा कि तलाशी अभियान के दौरान आतंकवादियों ने सुरक्षा बलों पर गोलीबारी की और जवाबी कार्रवाई के बाद मुठभेड़ शुरू हो गयी।उन्होंने कहा कि मुठभेड़ में सात आतंकवादी मारे गये। अधिकारी ने बताया कि आतंकवादी की पहचान करने और वह किस समूह के लिए काम करता था यह पता लगाने का प्रयास किया जा रहा है।  उन्होंने कहा कि अभियान अभी भी जारी है और अधिक जानकारी की प्रतीक्षा की जा रही है।  अधिकारी ने कहा कि शोपियां के काचदूरा में एक अन्य मुठभेड़ चल रही है।  उन्होंने कहा कि सघन अभियान चल रहा है।विस्तृत जानकारी का इंतजार है। 
पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि अनंतनाग के पेठ दियालगाम में मुठभेड़ में एक आतंकवादी मारा गया जबकि दूसरे को सुरक्षा बलों ने पकड़ लिया।  उन्होंने कहा कि आतंकवादियों की मौजूदगी की सूचना के आधार पर सुरक्षा बलों ने उस इलाके में घेराबंदी की और तलाशी अभियान चलाया।  अभियान के दौरान सुरक्षा बलों ने लाऊडस्पीकर के माध्यम से आतंकवादियों को आत्मसमर्पण करने को कहा। यह सामान्य प्रक्रिया है।  उन्होंने कहा कि अपील पर एक आतंकवादी ने बाहर आकर आत्मसमर्पण किया। 

अधिकारी ने कहा कि उसे हिरासत में ले लिया गया है। आतंकवादी के परिवार ने भी उसे आत्मसमर्पण करने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने कहा कि दूसरे आतंकवादी ने आत्मसमर्पण नहीं किया और सुरक्षा बलों पर गोलियां चलायीं। जवाबी कार्रवाई में वह मारा गया। उन्होंने कहा कि मारे गए आतंकवादी की पहचान रौफ खांडे के रूप में हुई है। वह करीब एक साल पहले लापता हो गया था और कुछ ही दिन पहले उसकी बंदकू पकड़े हुए तस्वीर सोशल मीडिया पर आयी है।उसके शव को अंतिम संस्कार के लिए परिवार को सौंप दिया गया है। दोनों आतंकवादी हिज्बुल मुजाहिदीन संगठन के हैं। 

Latest India News