A
Hindi News भारत राष्ट्रीय जम्मू-कश्मीर: गांदरबल और उधमपुर जिले में 4G सेवा बहाल, बाकी जिलों में फिलहाल 2G सर्विस

जम्मू-कश्मीर: गांदरबल और उधमपुर जिले में 4G सेवा बहाल, बाकी जिलों में फिलहाल 2G सर्विस

राज्य सरकार के मुताबिक रविवार रात 9 बजे से राज्य के दो जिलों गांदरबल और उधमपुर में प्रायोगिक तौर पर 4जी इंटरनेट सेवाएं शुरू की गई हैं।

<p>Jammu kashmir</p>- India TV Hindi Image Source : FILE Jammu kashmir

जम्मू-कश्मीर में सीमित आधार पर 4जी इंटरनेट की सेवाएं बहाल कर दी गई हैं। राज्य सरकार के मुताबिक रविवार रात 9 बजे से राज्य के दो जिलों गांदरबल और उधमपुर में प्रायोगिक तौर पर 4जी इंटरनेट सेवाएं शुरू की गई हैं। सरकार के मुताबिक, ये सेवाएं 8 सितंबर तक ट्रायल के तौर पर जारी रहेंगी। हाईस्पीड इंटरनेट की ये सेवाएं पोस्टपेड सर्विस पर शुरु की गई है। इन दो जिलों को छोड़कर बाकी सभी जगहों पर इंटरनेट की स्पीड 2G ही रहेगी। गांदरबल जिला कश्मीर तो उधमपुर जिला जम्मू में आता है।

केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर में कुल 20 जिले हैं। 5 अगस्त 2019 से धारा 370 हटने के फैसले से एक दिन पहले यानी 4 अगस्त से पूरे राज्य में 4G सेवाएं बंद थीं। यहां पिछले एक साल से 4जी इंटरनेट बंद है। ब्रॉडबैंड और 2G सेवाएं जनवरी महीने में दोबारा शुरू की गईं लेकिन हाई स्पीड इंटरनेट पर प्रतिबंध जारी रखा गया था।

बता दें कि इससे पहले केन्द्र सरकार ने उच्चतम न्यायालय से कहा था कि जम्मू- कश्मीर में इंटरनेट सेवा बहाल करने के मुद्दे को देख रही विशेष समिति ने जम्मू और कश्मीर डिवीजन के एक-एक जिले में 15 अगस्त के बाद परीक्षण के आधार पर 4 जी सेवायें बहाल करने का फैसला किया है। वहां 2 जी सेवा ही उपलब्ध है।

Latest India News