A
Hindi News भारत राष्ट्रीय J&K: CRPF की 160वीं बटालियन ने किया साइकिल रैली का आयोजन

J&K: CRPF की 160वीं बटालियन ने किया साइकिल रैली का आयोजन

CRPF के DIG आरपी पांडेय ने बताया, "'आजादी का अमृत महोत्सव' समारोह में हिस्सा लेने के रूप में हम एकता और अखंडता के संदेश को बढ़ावा देने के लिए इस रैली का आयोजन कर रहे हैं।"

J&K: CRPF की 160वीं बटालियन ने किया साइकिल रैली का आयोजन- India TV Hindi Image Source : ANI J&K: CRPF की 160वीं बटालियन ने किया साइकिल रैली का आयोजन

जम्मू (जम्मू-कश्मीर): 15 अगस्त 2022 को देश की आजादी के 75 साल पूरे होने जा रहे हैं। इसी को ध्यान में रखते हुए भारत 'आजादी का अमृत महोत्सव' मना रहा है। 'आजादी का अमृत महोत्सव' के तहत ही केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) की 160वीं बटालियन ने जम्मू में साइकिल रैली का आयोजन किया।

CRPF के DIG आरपी पांडेय ने बताया, "'आजादी का अमृत महोत्सव' समारोह में हिस्सा लेने के रूप में हम एकता और अखंडता के संदेश को बढ़ावा देने के लिए इस रैली का आयोजन कर रहे हैं।" यह साइकिल रैली सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती के मौके पर आयोजित की गई है, जिसका नाम 'राष्ट्रीय एकता दिवस- साइकिल रैली' दिया गया है।

बता दें कि भारत में 31 अक्टूबर को हर साल राष्ट्रीय एकता दिवस मनाया जाता है, जिसकी शुरुआत भारत सरकार द्वारा साल 2014 में की गई थी। इस दिवस को सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती को चिह्नित करने के लिए मनाया जाता है, जिनकी भारत के राजनीतिक एकीकरण में प्रमुख भूमिका थी।

इसीलिए CRPF ने एकता और अखंडता के संदेश को आगे बढ़ाने के लिए 'आजादी का अमृत महोत्सव' समारोह के तहत आयोजित की जाने वाली साइकिल रैली के लिए 31 अक्टूबर का दिन चुना था। बता दें कि पीएम मोदी ने 12 मार्च 2021 को ‘आज़ादी का अमृत महोत्सव’ का उद्घाटन किया था।

‘आज़ादी का अमृत महोत्सव’ के उद्घाटन के मौके पर पीएम मोदी ने कहा था, "आज आजादी के अमृत महोत्सव का प्रारंभ हो रहा है, पहला दिन है। अमृत महोत्सव, 15 अगस्त 2022 से 75 सप्ताह पूर्व आज प्रारंभ हुआ है और 15 अगस्त 2023 तक चलेगा।"

Latest India News