A
Hindi News भारत राष्ट्रीय झारखंड में ब्लैक फंगस को महामारी घोषित किया गया

झारखंड में ब्लैक फंगस को महामारी घोषित किया गया

झारखंड सरकार ने म्यूकरमाइकोसिस या ब्लैक फंगस को महामारी घोषित कर दिया है। मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की अध्यक्षता में मंगलवार को राज्य मंत्रिमंडल की बैठक में इस आशय का फैसला लिया गया।

Jharkhand declares Black fungus an epidemic as cases rise- India TV Hindi Image Source : PTI झारखंड सरकार ने म्यूकरमाइकोसिस या ब्लैक फंगस को महामारी घोषित कर दिया है।

रांची: झारखंड सरकार ने म्यूकरमाइकोसिस या ब्लैक फंगस को महामारी घोषित कर दिया है। मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की अध्यक्षता में मंगलवार को राज्य मंत्रिमंडल की बैठक में इस आशय का फैसला लिया गया। मंत्रिमंडल के फैसले के अनुसार ब्लैक फंगस का महामारी के रूप में इलाज करने के लिए राज्य में नियम बनाये जा रहे हैं। फैसले के अनुसार अब ब्लैक फंगस के संदिग्ध और पुष्ट मामलों का महामारी के प्रावधानों के तहत इलाज होगा। निजी और सरकारी अस्पतालों को इससे संबंधित दिशा-निर्देश शीघ्र ही जारी किए जाएंगे। 

राज्य सरकार के प्रवक्ता ने बताया कि महामारी रोग अधिनियम 1897 तथा झारखंड महामारी रोग (कोविड-19) विनियमन 2020 के आलोक में झारखंड महामारी रोग ‘म्यूकरमाइकोसिस’ विनियमन 2021 को मंत्रिमंडल ने स्वीकृति दी। 

इससे पहले राज्य में ब्लैक फंगस के बढ़ते मामलों को देखते हुए 15 जून को मुख्यमंत्री ने ब्लैक फंगस को राज्य में महामारी घोषित करने के निर्देश जारी किये थे। स्वास्थ्य विभाग के अनुसार राज्य में ब्लैक फंगस के 54 संदिग्ध मामले हैं जिनकी पुष्टि होना बाकी है। साथ ही ब्लैक फंगस के 52 मरीज अब तक स्वस्थ हो चुके हैं।

ये भी पढ़ें

Latest India News