A
Hindi News भारत राष्ट्रीय RSS से जुड़े संगठन ने चलाई मुहिम, चीनी सामानों के बहिष्कार से जुड़े 13 लाख लोग

RSS से जुड़े संगठन ने चलाई मुहिम, चीनी सामानों के बहिष्कार से जुड़े 13 लाख लोग

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ(आरएसएस) से जुड़े स्वदेशी जागरण मंच की अपील पर अब तक 13 लाख से अधिक लोग चाइनीज वस्तुओं के बहिष्कार की मुहिम से जुड़े हैं।

Chinese Products- India TV Hindi Image Source : PTI (FILE) Representational Image

नई दिल्ली. राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ(आरएसएस) से जुड़े स्वदेशी जागरण मंच की अपील पर अब तक 13 लाख से अधिक लोग चाइनीज वस्तुओं के बहिष्कार की मुहिम से जुड़े हैं। हर दिन एक लाख लोग इस अभियान से जुड़ रहे हैं। स्वदेशी जागरण मंच की ओर से चलाए गए डिजिटल हस्ताक्षर अभियान के दौरान यह आंकड़ा सामने आया है।

स्वदेशी जागरण मंच के सह संयोजक अश्विनी महाजन ने आईएएनएस को बताया, " हस्ताक्षर अभियान की शुरूआत में 20 से 25 हजार लोग जुड़ रहे थे, लेकिन चीन के खिलाफ इधर बीच देश में उठे गुस्से के बीच तेजी से लोग हस्ताक्षर अभियान में हिस्सा ले रहे हैं। अब हर दिन एक लाख लोग ऑनलाइन अभियान से जुड़े रहे हैं। 5 जुलाई तक चलने वाले इस अभियाान को लेकर लोगों में उत्साह को देखते हुए हस्ताक्षर अभियान अभी चलता रहेगा।"

दरअसल, समृद्ध और स्वावलंबी भारत के निर्माण के लिए संघ से जुड़े स्वदेशी जागरण मंच ने स्वदेशी स्वावलंबन अभियान संचालित किया है। इस अभियान के तहत लोग चाइनीज सामानों को न खरीदने का संकल्प लेते हुए संबंधित लिंक पर ऑनलाइन अपना ब्योरा भरते हैं। यह लिंक स्वदेशी जागरण मंच ने तैयार किया है।

स्वदेशी जागरण मंच ने लोगों को स्वावलंबी भारत के निर्माण के लिए कई सुझाव दिए हैं। इसमें लोगों से सिर्फ स्थानीय और स्वदेशी उत्पाद ही खरीदने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। लोगों को उद्यमी और स्वरोजगारी बनने की भी सलाह दी जा रही है। स्वदेशी जागरण मंच, गौ आधारित जैविक खेती पर पर भी जोर दे रहा है। संगठन का मानना है कि इससे किसानों की कमाई बढ़ेगी।

Latest India News